Friday, Mar 29 2024 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक पुलिस ने किया तीन लोगों को गिरफ्तार, 81 लाख के नकली नोट बरामद

बेंगलुरु 03 मई (वार्ता) कर्नाटक में बेंगलुरु शहर के बाहरी इलाके से पुलिस ने शुक्रवार को बीएमटीसी के दो चालकों और एक फोटोग्राफर को गिरफ्तार कर उनके पास से 81 लाख रुपये के नकली नोट जब्त किये।
पुलिस ने आज बताया कि गिरफ्तार किये गये तीनों आरोपी शहर के बाहरी इलाके में येलहांका पुलिस थाने की सीमा में कोगिले क्रॉस पर 50 लाख की नकली नोट को बदलने कोशिश कर रहे थे। उनसे हासिल जानकारी के आधार पर पुलिस ने 31 लाख 30 हजार रुपये की नकली मुद्रा बरामद की।
गिरफ्तार किये गये आरोपियों की पहचान सोमन्नागोडा (बीएमटीसी चालक एवं कंडक्टर), किरण कुमार (फोटोग्राफर) और नंजेगोडा (बीएमटीसी चालक) के रूप में हुई है। इसके अलावा पुलिस ने नकली नोट बनाने के लिए उपयोग में लाये गये कम्प्यूटर और अन्य साम्रगी बरामद की है।
पुलिस आयुक्त सुनील कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि सोमन्नागाेडा चित्रदुर्ग से आने वाले एक यात्री से मिला। जिसने उसे वास्तविक राशि के बदले दोगुने नकली नोट दिये। उसने एक लाख रुपये की वास्तविकक राशि के बदले दो लाख रुपये के नकली नोट लिए और उन्हें बाजार में चलाया। बाद में उसे लालच आ गया और उसने अपनी जमीन आठ लाख रुपये में बेच दी और यह राशि उसके दोस्त को दे दी और नकली नोटों की मांग करने लगा।
उसके दोस्त ने प्राप्त नकदी के बदले उसे दोगुनी राशि के नकली नोट दे दिए। उसके साथ उसका एक अन्य दोस्त नेंनजेगोडा भी शामिल हो गया और दोनों ने अपने साथ एक फोटोग्राफर किरण कुमार को भी इस अपराध में शामिल कर लिया।
पुलिस आयुक्त ने तीनों आरोपियों को पकड़ने के लिए टीम को बधाई दी और एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की। पुलिस टीम को नेतृत्व उपायुक्त कलाकृष्णास्वामी कर रहे हैं।
येलाहांका पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और नकली नोट बनाने की तकनीक देने वाले व्यक्ति की तलाश जारी है।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
image