Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:19 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कानूनी शिक्षा के पितामाह माधव मेनन का निधन

कानूनी शिक्षा के पितामाह माधव मेनन का निधन

तिरुवनंतपुरम, 08 मई (वार्ता) भारत में कानून की शिक्षा के पितामह एन. आर. माधव मेनन का तिरुवनंतपुरम के एक निजी अस्पताल में बुधवार की सुबह निधन हो गया।

वह 84 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी रामा देवी और पुत्र रमेश मेनन हैं। उनका अंतिम संस्कार आज शाम शांति कावड़म में किया जायेगा।

माधव मेनन ने बेंगलुरू में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया की स्थापना की थी और इसके अलावा उन्होंने पश्चिम बंगाल में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ ज्यूडिशियल साइंसेज और भोपाल में नेशनल ज्यूडिशियल अकादमी की स्थापना की थी।

श्री मेनन को वर्ष 2003 में पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने 1955 से अपने कैरियर की शुरुआत की और केरल उच्च न्यायालय में 1956 में वकालत की।

उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ लॉ में पहली पीएचडी थी। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के रूप में भी कार्य किया। वह दिल्ली विश्वविद्यालय पैनल के भी सदस्य थे, यह पैनल अमेरिका के विश्वविद्यालयों हार्वर्ड, कोलंबिया, मिशीगन और येल के संपर्क में रहता है।।

उन्होंने गरीबी हटाओ कार्यक्रम के संबंध में इंदिरा गांधी सरकार द्वारा वी. आर. कृष्णा अय्यर की अध्यक्षता में गठित कानूनी सहायता योजनाओं को लागू करने वाली समिति के सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

उच्चतम न्यायालय ने उन्हें नवगठित राष्ट्रीय न्यायिक अकादमी के पहले निदेशक के रूप में जिम्मेदारी संभालने के लिए कहा। उन्होंने 2006 में अपनी सेवानिवृत्ति तक न्यायाधीशों के लिए प्रशिक्षण केंद्र में काम किया।

सेवानिवृत्ति के बाद मेनन को केन्द्र सरकार ने केन्द्र- राज्य संबंध कमीशन के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। इस पद पर वह 2010 तक रहे।

राम.श्रवण

वार्ता

image