Friday, Mar 29 2024 | Time 18:08 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चंद्रयान-2 में स्वदेशी होंगे सभी पेलोड

बेंगलुरु 10 मई (वार्ता) चंद्रमा पर भारत के दूसरे अभियान चंद्रयान-2 में आँकड़े जुटाने तथा प्रयोग आदि के लिए कुल 14 पेलोड भेजे जायेंगे जो पूरी तरह स्वदेशी होंगे।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने यह जानकारी दी। उसने बताया कि मिशन के तीन मॉड्यूलों में ऑर्बिटर पर आठ, लैंडर पर चार और रोवर पर दो पेलोड होंगे। चंद्रयान का प्रक्षेपण इस साल 09 से 16 जुलाई के बीच किया जायेगा और इसके चंद्रमा पर पहुँचने के लिए 06 सितम्बर का समय तय किया गया है।
इससे पहले अक्टूबर 2008 में भेजे गये चंद्रयान-1 में कुल 11 पेलोड भेजे गये थे जिनमें छह भारतीय, तीन यूरोपीय और दो अमेरिकी थे।
इसरो ने बुधवार को बताया कि चंद्रयान-2 के तीनों मॉड्यूलों को 09 से 16 जुलाई के बीच प्रक्षेपण के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके 06 सितंबर को चंद्रमा पर पहुँचने की उम्मीद है।
प्रक्षेपण के समय ऑर्बिटर और लैंडर मॉड्यूल एक-दूसरे से जुड़े रहेंगे। रोवर को लैंडर के भीतर रखा जायेगा। प्रक्षेपण के बाद पहले इन्हें पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया जायेगा। बाद में पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार कक्षा में परिवर्तन कर इसे चंद्रमा की कक्षा में स्थापित किया जायेगा।
चंद्रमा की कक्षा में पहुँचकर लैंडर ऑर्बिटर से अलग हो जायेगा तथा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास पहले से तय स्थान पर आहिस्ता से चंद्रमा की सतह पर उतरेगा। इसे विक्रम नाम दिया गया है। इसके बाद रोवर भी लैंडर से अलग हो जायेगा और वैज्ञानिक आँकड़े तथा नमूने एकत्र करने के लिए चंद्रमा की सतह का भ्रमण करेगा। इसे प्रज्ञान नाम दिया गया है। लैंडर और ऑर्बिटर वैज्ञानिक अनुसंधानों के लिए उपकरणों से लैस होंगे। इस दौरान ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में उसकी सतह 100 किलोमीटर की ऊँचाई पर चक्कर लगाते हुये उसकी नजदीकी तस्वीरें एकत्र करता रहेगा।
इस मिशन का प्रक्षेपण स्वदेशी प्रक्षेपण यान जीएसएलवी एमके-3 की मदद से किया जायेगा। प्रक्षेपण यान का वजन 3.8 टन होगा। चंद्रयान-1 के प्रक्षेपण के लिए पीएसएलवी का इस्तेमाल किया गया था। चंद्रयान-1 चंद्रमा की सतह पर पानी की उपस्थिति खोजने में सफल रहा था।
अजीत संजीव
वार्ता
More News
तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

29 Mar 2024 | 4:42 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद, सिकंदराबाद और अन्य क्षेत्रों में ईसाइयों ने विशेष प्रार्थनाओं और उपवास के माध्यम से, यीशु मसीह को सूली पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गुड फ्राइडे मनाया।

see more..
image