Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कुमाऊं विवि के कुलपति नौडियाल का इस्तीफा मंजूर

नैनीताल, 14 मई (वार्ता) उत्तराखंड के कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति डी के नौडियाल का इस्तीफा मंगलवार को राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने मंजूर कर लिया।
राज्यपाल ने श्री नौडियाल का इस्तीफा आज दोपहर मंजूर कर लिया। राजभवन की ओर से इसकी एक प्रति कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति श्री नौडियाल को भी भेज दी गयी। श्री नौडियाल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वे एक दो दिन बाद आईआईटी रूड़की में बतौर प्रोफेसर अपने पद पर नियुक्त होंगे।
श्री नौडियाल ने व्यक्तिगत कारणों से दो-तीन दिन पहले विश्वविद्यालय की कुलाधिपति एवं श्रीमती बेबी रानी मौर्य को इस्तीफा भेज दिया था। श्री नौडियाल इससे पहले आईआईटी रूड़की में वरिष्ठ प्रोफेसर के पद पर रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से 2017 में उनकी नियुक्ति कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति के तौर पर की थी। उनका कार्यकाल अभी पूरा नहीं हुआ था और उन्होंने अपने पद से साढ़े दस महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया था।
उन्होंने बताया कि आईआईटी रूड़की की ओर से उन पर रूड़की स्थित आवास को खाली करने का दबाव बनाया जा रहा था। श्री नौडियाल ने कहा कि बतौर प्रोफेसर उनका दो साल का कार्यकाल अभी बाकी है। इसलिये उन्होंने कुलपति पद से इस्तीफा दिया है। श्री नौडियाल का कार्यकाल विश्वविद्यालय के इतिहास में अभूतपूर्व रहा है। उन्होंने अपने कार्यकाल में विश्वविद्यालय के हित में कई अच्छे कार्य किये हैं। विश्वविद्यालय सत्र को जहां नियमित करने में उन्होंने अहम भूमिका निभायी वहीं विश्वविद्यालय सिस्टम को आधुनिकतम बनाने एवं आनलाइन करने के लिये भी उन्होंने पूरी ताकत झोंक दी थी।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image