Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:10 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चारधाम यात्रामार्ग को किया जायेगा पाॅलिथीन मुक्तः मंगेश

रुद्रप्रयाग 30 मई (वार्ता) उत्तराखंड के शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ अब ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले चारधाम यात्रा मार्ग को पाॅलिथीन मुक्त करने के लिए 23 कस्बाें के लिए जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। इन कस्बों में जिला पंचायत की ओर से सफाई कर्मी उपलब्ध कराये गये हैं, जिनकी निगरानी समय-समय पर नोडल अधिकारी की ओर से की जा रही है।
सूत्रों के अनुसार नोडल अधिकारी ने स्वयं क्षेत्रों में जाकर स्वच्छता समिति गठित की गई, जिसमें अध्यक्ष सहित अन्य पद
ग्रामीणों की सहमति से बनाये गये हैं। सभी के द्वारा अपने कस्बों को साफ रखने के लिए निरंतर सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इन नोडल अधिकारियों की नियुक्ति एक माह पूर्व की गई थी, जिसकी समीक्षा जिला कार्यालय सभागार
जिलाधिकारी ने की।
समिति द्वारा प्लास्टिक एकत्रित कर बोरों में रखा गया है, जिसे काम्पेक्ट कर, विक्रय कर समिति की आय बनेगी।
नगरासू, खांकरा एवं सुमाडी में सफाई अभियान के साथ-साथ कूड़े को अलग-अलग किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने जिसकी सराहना की। जिला पंचायत की आरे से लापरवाही बरतने पर जिलाधिकारी ने समस्त स्वच्छता समितियों को अपर मुख्य अधिकारी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने के निर्देश दिये।
समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारियों की ओर से क्षेत्र में चलाये गये सफाई अभियान के बारे में जानकारी दी गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए नोडल अधिकारियों ने बताया कि जिला पंचायत द्वारा जितने सफाई कर्मी लगाने को कहा गया था, उतने सफाई कर्मी की नियुक्ति नहीं की गई है। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में एक भी सफाई कर्मी तैनात नहीं किया गया है, जबकि कई जगह दो दिन में सफाई कर्मी आते हैं। बैठक में उपस्थित समिति के सदस्यों ने
बताया कि सफाई कर्मी तो दूर जिला पंचायत द्वारा सफाई सामाग्री की आपूर्ति नहीं की जा रही है। अधिकतर क्षेत्रों में गांव के लोग, नोडल अधिकारी द्वारा स्वयं सफाई व सामाग्री ली गई। तत्पश्चात पुरानी गंदगी को हटाया गया।
जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का अग्रिम आदेशों तक वेतन रोकने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त नोडल अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में समिति, व्यापरियों, युवक मंगल दल, महिला मंगल दल, एनसीसी, एनएसएस के सहयोग से वृहद स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए। जिला पंचायत को समस्त नोडल अधिकारियों को चालान बुक देने को कहा है।
इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी मायादत्त जोशी, सीएमओ डाॅ एसके झा, पीईएमएस नेगी, डीएसओ के एस कोहली सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
ममता ने दार्जिलिंग के उम्मीदवार लामा के समर्थन में किया रोड शो

ममता ने दार्जिलिंग के उम्मीदवार लामा के समर्थन में किया रोड शो

16 Apr 2024 | 8:38 PM

दार्जिलिंग 16 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने मंगलवार को दार्जिलिंग लोकसभा सीट से अपनी पार्टी के उम्मीदवार गोपाल लामा के समर्थन में रोड शो किया।

see more..
आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

आन्ध्र प्रदेशः सड़क दुर्घटना में पांच लोगों की मौत

16 Apr 2024 | 7:11 PM

नेल्लोर, 16 अप्रैल (वार्ता) आन्ध्र प्रदेश में मंगलवार को चेन्नई-कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग पर कवाली मंडल के गौरवरम गांव में एक कार और लॉरी की टक्कर में पांच लोगों की मौत हो गयी।

see more..
image