Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:47 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुलिस ने आग में घिरी फ्रांसीसी महिला को बचाया

नैनीताल, 31 मई (वार्ता) उत्तराखंड में नैनीताल पुलिस ने एक खतरनाक बचाव अभियान चला कर वन की आग मे घिरी एक फ्रांसीसी महिला समेत दो लोगों को बचा लिया। पर्वतीय क्षेत्रों में गर्मी बढ़ने के साथ ही वनों में आग का प्रकोप बढ़ रहा है।
नैनीताल वन प्रभाग के ज्योलिकोट पुलिस चौकी प्रभारी दिनेश चंद्र जोशी ने बताया कि उन्हें गुरूवार रात को एक बजकर 38 मिनट पर सूचना मिली की एक फ्रांसीसी महिला दोगांव के वनों मे आग लगने से हिमालयन फार्म में फंसी हुई है। फार्म को चारों ओर से आग ने घेर रखा है। फ्रांसीसी महिला एलोइस (25) के साथ फार्म का मैनेजर पंकज रावत भी आग से घिरा हुआ है।
हिमालय फार्म हिमालयन वनस्पतियों से जुड़ा हुआ एक निजी संस्थान है। श्री जोशी ने बताया कि फ्रांसीसी महिला विगत 18 मई को यहां आयी थी। उसे शुक्रवार तक संस्थान में रहना था। उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस ने दमकल विभाग के कर्मियों के साथ मिलकर इस खतरनाक आॅपरेशन को अंजाम दिया। शुक्रवार तड़के लंबे ट्रेकिंग के बाद पुलिस आग से घिरे फार्म तक पहुंची और दोनों को आग से बचा लिया गया।
उल्लेखनीय है कि इस मौसम में तापमान बढ़ने के साथ ही पहाड़ भी तपने लगे हैं। इसके परिणामस्वरूप जंगल आग से धधकने लगे हैं। जंगलों में लगी आग ने कई घरों एवं बस्तियों को अपनी चपेट में ले लिया है। नैनीताल जनपद इस बार वन में लगी आग से सबसे अधिक प्रभावित रहा है। यहां कई क्षेत्रों में भीषण आग की घटनायें घटी हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image