Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भाजपा, अगप के उम्मीदवार असम से राज्यसभा के लिए निर्वाचित

गुवाहाटी 31 मई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के पूर्व सांसद कामख्या प्रसाद तासा और इसकी सहयोगी असम गण परिषद के उम्मीदवार एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र प्रसाद वैश्य असम से राज्यसभा के सदस्य के रूप में शुक्रवार को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये।
राज्यसभा की दो सीटों के लिए केवल दो उम्मीदवारों श्री वैश्य और श्री तासा ने नामांकन दाखिल किया था जिसके लिए चुनाव होने थे।
चुनाव अधिकारी ए के डेका ने यहां कहा कि आज नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि थी जिसके बाद दोनों निर्विरोध निर्वाचित घोषित किये गये।
इनमें से एक सीट पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यकाल पूरा होने के कारण रिक्त हुई थी। श्री सिंह 1991 से राज्य से राज्यसभा के सांसद थे। दूसरी सीट भी कांग्रेस के ही एस कुजीर का कार्यकाल पूरा होने के कारण रिक्त हुई थी जो पहली बार उपरी सदन के सांसद चुने गये थे।
असम विधान सभा में चुनाव प्रक्रिया संपन्न हुआ और वहां मौजूद श्री वैश्य को अगप के अध्यक्ष एवं कैबिनेट मंत्री अतुल बोरा, भाजपा के वरिष्ठ नेता और कैबिनेट मंत्री चंद्र मोहन पटवारी तथा अन्य लोगों ने बधाई दी।
श्री वैश्य पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं तथा पूर्व में वह लोकसभा एवं राज्यसभा दोनों के ही सदस्य रहे हैं।
श्री तासा ने वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर चुनाव जीते थे लेकिन इस बार उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया। वह राज्य से राज्यसभा के लिए भाजपा के दूसरे उम्मीदवार हैं।
कांग्रेस और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट समेत संयुक्त विपक्ष के पास अपने उम्मीदवार को जीताने के लिए अपेक्षित संख्या नहीं है। यही वजह थी कि उन्होंने आम सहमति वाले उम्मीदवार को भी मैदान में उतारने से परहेज किया।
भाजपा असम गण परिषद (अगप) और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के साथ गठबंधन सरकार का नेतृत्व करती है। भाजपा सीट साझा करने के तहत अगप को राज्यसभा की एक सीट देने के लिए सहमत हो गया जबकि बीपीएफ के एक नेता पहले से ही उच्च सदन में सदस्य हैं।
संजय, नीरज
वार्ता
image