Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:55 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सबद-कीर्तन के साथ हेमकुंड साहिब के कपाट खुले

देहरादून/चमोली, 01 जून (वार्ता) उत्तराखंड की हिमाच्छादित पर्वत श्रंखलाओं में स्थित सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट शनिवार को सबद-कीर्तन के साथ खोल दिये गये।
लोकपाल लक्ष्मण मन्दिर के कपाट भी आज वैदिक मन्त्रोच्चारण के साथ खोल दिये गए।
गोविंदघाट गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के वरिष्ठ प्रबंधक सेवा सिंह ने यूनीवार्ता को बताया कि श्रद्धालुओं का पहला जत्था शनिवार सुबह घांघरिया से चलकर हेमकुंड साहिब पहुंचा। उन्होंने बताया कि प्रातः लगभग नौ बजे हेमकुंड साहिब के कपाट खोले गये। इसके बाद नौ बजकर 15 मिनट पर पंच प्यारों की अगुवाई में गुरुग्रंथ साहिब को दरबार साहिब में लाया गया। 10 बजे से सुखमणी पाठ शुरू किया गया, जबकि 11 बजे से सबद-कीर्तन शुरू होने के बाद, 12.30 बजे पहली अरदास की गई। इसके बाद 12.45 बजे हुक्मनामा का पाठ किया गया। इन पवित्र कार्यक्रमों में आठ हजार से अधिक श्रद्वालुओं ने हिस्सा लिया।
मंडलायुक्त वीवीआरसी पुरुषोत्तम ने हेमकुंड साहिब की यात्रा की तैयारियों के संबंध में बताया कि इस बार भारी बर्फबारी के चलते पैदल मार्ग पर बर्फ जमी है। इसके बावजूद सेना की मदद से यात्रा को सुगम बनाने की सभी तैयारियां की गई हैं। साथ ही, लोकपाल लक्ष्मण मन्दिर के कपाट भी वैदिक मंत्रोच्चार के साथ श्रद्वालुओं के दर्शन के लिये खोल दिये गए।
सं. संतोष
वार्ता
More News
चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कोलकाता 20 अप्रैल (वार्ता) भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल में ओसी रैंक के दो पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

see more..
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
image