Friday, Apr 19 2024 | Time 05:48 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नंदा देवी अभियान पर गये आठ विदेशी पर्वतारोहियों का दल लापता

नैनीताल, 01 जून (वार्ता) हिमालय की पर्वत श्रृंखला नंदा देवी के अभियान पर गये विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल लापता हो गया है। इस दल का पिछले छह दिन से कोई अता-पता नहीं है। पर्वतारोहियों के इस दल को ढूंढने के लिये शासन एवं प्रशासन ने अभियान तेज कर दिया है। सरकार की ओर से पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिये हेलीकाप्टर का भी सहारा लिया जा रहा है।
सीमांत पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डाॅ. विजय कुमार जोगदंडे ने शनिवार को बताया कि विदेशी पर्वतारोहियों का यह दल पिछले 25 मई से लापता है। इस दल में 12 सदस्य थे जिनमें से चार वापस लौट आये हैं और शेष आठ का कोई अता-पता नहीं है। दल में सात पर्वतारोही विदेशी हैं और एक भारतीय है। यह दल 10 मई को नंदा देवी पर्वतारोहण के लिए निकला था। दल को 25 मई को नंदा देवी चोटी के अभियान को पूरा कर वापस अपने आधार शिविर में लौटना था।
इस घटना की जानकारी मिलते ही पिथौरागढ़ जिला प्रशासन तुरंत ही हरकत में आ गया। जिला प्रशासन की ओर से मुनस्यारी से भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक दल को तुरंत मौके के लिये रवाना कर दिया गया। इसमें 10 सदस्य शामिल हैं। इसके अलावा राज्य आपदा प्रबंधन की एक टीम को भी आवश्यक उपकरणों के साथ मौके के लिये रवाना किया गया है। इस दल में दो चिकित्सकों एवं मेडिकल विभाग के अन्य सहायक कर्मियों को भी शामिल किया गया है।
जिलाधिकारी ने बताया कि पर्वतारोहियों को खोजने के लिये हवाई अभियान भी चलाया जा रहा है। सरकार की ओर से पर्वतारोहियों को खोजने के लिये एक हेलीकाप्टर उपलब्ध कराया गया है। हेलीकाप्टर ने आज देहरादून से उच्च हिमालयी क्षेत्र के लिये उड़ान भरी लेकिन मिलम एवं मुनस्यारी क्षेत्र में मौसम खराब होने से हेलीकाप्टर को वापस लौटना पड़ा। मौसम ठीक होने पर हेलीकाप्टर फिर मौके के लिये रवाना होगा।
डाॅ. जोगदंडे ने यह भी बताया कि गढ़वाल के चमोली एवं रूद्रप्रयाग जनपद की ओर से भी बचाव अभियान चलाया जायेगा। चमोली जनपद से भी एक टीम मौके के लिये रवाना की जा रही है। दोनों ओर से बचाव अभियान चलाया जायेगा। इसके अलावा रूद्रप्रयाग के शीर्ष से भी हेलीकाप्टर से जल्द ही तलाश अभियान संचालित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि इस अभियान को नई दिल्ली की हिमालयन रन एंड ट्रेक प्राइवेट लिमिटे कंपनी की ओर से संचालित किया जा रहा था। कंपनी की ओर से कल 31 मई की शाम को पर्वतारोहियों के लापता होने की जानकारी दी गयी। लापता पर्वतारोहियों के इस दल में अमेरिका, ब्रिटेन एवं आस्ट्रेलिया के अलावा एक भारतीय पर्वतारोही भी शामिल है।
लापता पर्वतारोहियों के दल का नेतृत्व ब्रिटेन के मार्टिन मोरन कर रहे थे। दल में अन्य सदस्यों में जॉन मैकलारेन (ब्रिटेन), रूपर्ट वेवेल (ब्रिटेन), रिचर्ड प्याने (ब्रिटेन), रथ मैक्केन (आस्ट्रेलिया), एंथोनी सुडेकुम (अमेरिका), रॉनाल्ड बेमेल (अमेरिका) और चेतन पांडे (भारतीय) शामिल हैं।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image