Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


देहरादून की छोटी नदी, नालों से कचरा हटाने के निर्देश

देहरादून, 01 जून (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून जिला प्रशासन ने जिले में बहने वाली छोटी नदियों और नालों में एकत्रित कचरे (रिवर टेनिंग) को बरसात से पहले साफ करने के निर्देश दिये हैं।
जिला अधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने शनिवार को जिले के शहरी क्षेत्र देहरादून सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों विकासनगर, ऋषिकेश, डोईवाला क्षेत्र में बहने वाली छोटी नदियों और नालों से बरसात पूर्व नदियों से डंपिंग मटेरियल हटाने (रिवर टेनिंग) के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को रिवर टेनिंग (नदी-नालों से डंपिंग आ.बी.एम हटाना जिससे नदियों- नालों का प्राकृतिक फ्लो बना रहे) की सभी प्रक्रियाओं को समय से पूरी करने और इस सम्बन्ध में समन्वय बैठक तथा आबीएम उठान के लिए प्री-टेण्डरिंग प्रक्रिया तत्काल प्रारम्भ करने के निर्देश दिये। उन्होंने समाचार पत्रों में विज्ञप्ति के माध्यम से आवेदन की शर्तों, बैठक की तिथि और विभिन्न क्षेत्रों में मटेरियल की क्वान्टिटी इत्यादि की जानकारी जारी करने के भी निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने रिवर टेनिंग की उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति को अपने-अपने क्षेत्रों में नदी-नालों को चिन्हीकरण के लिए स्थल निरीक्षण करने और आपसी समन्वय से आगे की प्रकिया को समय से पूरा करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने अधिकारियों को ‘रिवर टेनिंग’ के तहत उप खनिज व अवशेष डंपिंग हटाने के सम्बन्ध में पर्यावरण के मानकों का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करने को भी कहा जिससे उस स्तर तक ही आरबीएम-उप खनिज हटे की बरसात में नदी नालों के ओवर फ्लो की सम्भावना ना रहे और जनमाल का कोई नुकसान भी ना हो। साथ ही नदी-नालों के प्राकृतिक फ्लो में और पर्यावरण-परिस्थितिकी में कोई नकारात्मक परिवर्तन ना आये।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त बीर सिंह बुदियाल, खनन अधिकारी दीपक अटवाल सहित, सिंचाई विभाग के विभिन्न क्षेत्रों के अधीशासी अभियन्ता तथा नगर निगम के अभियन्ता भी उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
image