Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पुलिस ने शारदा समूह के चार बक्से दस्तावेज सीबीआई को सौंपे

कोलकाता 01 जून (वार्ता) पश्चिम बंगाल की पुलिस ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को शारदा समूह से जुड़े चार बक्से दस्तावेजों को शनिवार को सुपुर्द किया जबकि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नारदा घोटाले के संबंध मेें कोलकाता नगर निगम के पूर्व मेयर की परित्यक्त पत्नी समेत चार लोगों को ताजा नोटिस जारी की है।
दस्तावेज ऐसे समय में सीबीआई को सौंपे गये हैं जब जांच एजेंसी कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त के घर छापेमारी कर चुकी है। वर्ष 2013 में शारदा समूह के कार्यालयों पर हुई छापेमारी के दौरान चार स्टील के ट्रंकों में ये कागजी दस्तावेज बरामद किये गये थे।
इसके ठीक अगले ही साल उच्चतम न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के कांग्रेस नेताओं की याचिकाओं की सुनवाई के बाद सीबीआई को करोड़ों के घोटाले की जांच का आदेश दे दिया।
सीबीआई ने हाल के दिनों में घोटाले की जांच को गति देते हुए कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से पूछताछ को लेकर कई विफल प्रयास किये हैं। श्री कुमार पर कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों से छेड़छाड़ करने का आरोप है। श्री कुमार को कलकत्ता उच्च न्यायालय से गिरफ्तारी से बचने को लेकर अदालत की शरण में हैं।
सूत्रों के मुताबिक सीबीआई पहले सभी दस्तावेजों (चारों ट्रकों) की जांच करेगी और फिर सभी दज्ञतावेज की समीक्षा और जांच के बाद औपचारिक स्वीकृति के लिए आगे बढ़ेगी।
सीबीआई की ओर से घोटाले के सिलसिले में पूर्व सीआईडी अधिकारी आईपीएस अर्नव घोष से इसी सप्ताह दो दिनों तक 16 घंटे तक हुई पूछताछ के बाद बंगाल पुलिस हरकत में आई तथा शनिवार को साल्ट लेक के सीजीओ परिसर में स्थित सीबाआई कार्यालय में तमाम दस्तावेज सौंप दिये गये।
शारदा चिट फंड घोटाले की जांच के लिए राजीव कुमार के नेतृत्व में गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) में श्री घोष दूसरे नंबर के अधिकारी थे।
इस बीच उच्च न्यायालय के निर्देश पर सीबीआई के दो अधिकारी शनिवार को श्री राजीव कुमार के 24 पार्क स्ट्रीट पर स्थित सरकारी आवास पर यह पता करने गये कि आरोपी अधिकारी घर पर मौजूद हैं या नहीं। अदालत के आदेश के मुताबिक श्री कुमार शहर से बाहर नहीं जा सकते तथा उनका पासपोर्ट भी अस्थाई रूप से जब्त कर लिया गया है।
इस बीच ताजा घटनाक्रम में ईडी ने नारदा घोटाले के सिलसिले में चार लोगों काे 17 जून तक पेश होने का नोटिस जारी किया है। सीबीआई की ओर से दर्ज प्राथमिकी में ममता सरकार के कुछ मंत्रियों, सांसदों तथा विधायकों समेत कुल 12 राजनेताओं तथा एक आईपीएस अधिकारी काे आरोपी बनाया गया है।
ईडी इस घोटाले में पैसे के लेनदेन की जांच कर रही है। समन राज्य के पूर्व मंत्री एवं नगर निगम के पूर्व मेयर सोवन चटर्जी की परित्यक्त पत्नी रत्ना चटर्जी, मंत्री साधन पांडेय की बेटी श्रेया पांडेय तथा रत्ना के परिचित अभिजीत गांगुली और मलय भट्टाचार्य के विरूद्ध जारी किये गये हैं।
संजय, रवि
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image