Thursday, Apr 18 2024 | Time 06:29 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लापता आठ पर्वतारोहियों का कोई अता पता नहीं

नैनीताल 02 जून (वार्ता) नंदा देवी अभियान पर गये आठ पर्वतारोहियों का तीसरे दिन भी कोई पता नहीं चल पाया है। भारतीय वायुसेना के आधुनिक हेलीकाप्टर ने रविवार को लापता पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिये जोरदार अभियान चलाया लेकिन उनके बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है। दूसरी ओर इसी अभियान में फंसे चार पर्वतारोहियों को सुरक्षित बचा लिया गया है। उन्हें पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय वापस लाया गया है।
पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा. विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि आज भारतीय वायुसेना के हेलीकाप्टर ने खराब मौसम के बावजूद उच्च हिमालयी क्षेत्र में राहत व बचाव अभियान चलाया। हेलीकाप्टर ने सुबह पांच बजे से ही अभियान शुरू कर दिया था लेकिन लापता पर्वतारोहियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पायी है।
जिलाधिकारी ने बताया कि इसी अभियान के दौरान चार फंसे हुए पर्वतारोही नजर आये। जिन्हें सुरक्षित पिथौरागढ़ वापस लाया गया है। इन फंसे हुए पर्वतारोहियों को भारतीय वायुसेना का हेलीकाप्टर लम्बे व कठिन मिशन के बाद पिथौरागढ़ लाया गया है। जिला अस्पताल में उनके स्वास्थ्य की जांच की गयी। उसके बाद उन्हें जाजरदेवल स्थित भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस के अतिथि गृह में ठहराया गया है। सभी सकुशल हैं।
श्री जोगदंडे ने यह भी बताया कि लापता पर्वतारोहियों के संदर्भ में उन्हें कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। इन पर्वतारोहियों ने बताया कि लापदा दल से आखिरी बार 24 मई को बात हुई थी। उन्होंने बताया कि वे नंदा देवी के बजाय अलग चोटी के अभियान पर जा रहे हैं। यह भी पता चला है कि उनके इस अभियान के दौरान हिमस्खलन हुआ है। जिसके बाद उनसे कोई सम्पर्क नहीं हो पाया है।
उन्होंने बताया कि वायुसेना की टीम सोमवार को दुबारा नये हवाई मार्ग से अभियान चलायेगी। उन्होंने बताया कि ये सभी सदस्य अपना अभियान पूरा कर दूसरे आधार शिविर पर लौट आये थे। दूसरे दल को 25 मई आधार शिविर लौटना था लेकिन वे 31 मई तक नहीं लौट पाये।
श्री जोगदंडे ने बताया कि इन्हीं पर्वतारोहियों ने आठ सदस्यों के गायब होने की सूचना अभियान संचालित करने वाली दिल्ली की कंपनी हिमालयन रन एंड ट्रेक प्रा. लि को दी। इसके बाद कंपनी ने स्थानीय प्रशासन को इसकी सूचना भेजी। जिन पर्वतारोहियों को सुरक्षित पिथौरागढ़ लाया गया है उनके नाम इयान वेड, केट आर्मस्ट्रांग, मार्क थामस और जेकरीन रेन है और ये सभी ब्रिटेन के रहने वाले हैं। उन्होंने बताया कि पिथौरागढ़ से गयीं बचाव एवं राहत की दो टीमें मिरतोली पहुंच गयी हैं।
उल्लेखनीय है कि पर्वतारोहियों का एक दल 10 मई को नंदा देवी के अभियान पर गया था। इस दल में एक भारतीय समेत 12 सदस्य थे। शेष सदस्य ब्रिटेन, अमेरिका व आस्ट्रेलिया के थे। लापता सदस्यों में एक भारतीय अौर सात अन्य देशों जिनमें अमेरिका, ब्रिटेन एवं आस्ट्रेलिया शामिल है, के पर्वतारोही शामिल हैं।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image