Friday, Apr 19 2024 | Time 10:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


प्रसिद्ध व्यक्तियों ने पर्वतारोही कल्पना दास काे दी श्रद्धांजलि

भुवनेश्वर 02 जून (वार्ता) ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में कलिंगा स्टेडियम में सर्वश्रेष्ठ पर्वतारोही दिवंगत लेफ्टिनेंट कल्पना दास को हजारों लोगों ने रविवार को नम आंखों से श्रद्धांजलि दी।
एवरेस्ट की चोटी पर चढ़ने वाली ओडिशा की पहली महिला कल्पना दास के पार्थिव शरीर को रविवार सुबह दिल्ली से यहां लाकर कलिंगा स्टेडियम में लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। इसके बाद अंतिम संस्कार के लिए उनके पार्थिव शरीर को ढेंकनाल जिले में उनके पैतृक गांव ले जाया गया।
वह माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली राज्य की पहली महिला थी, उन्होंने 21 मई 2008 को शिखर की चोटी पर चढी थी।
उनका निधन 23 मई को शिखर से उतरने के दौरान ऑक्सिजन की कमी के कारण हुआ। ओडिशा सरकार ने लेफ्टिनेट दास के पार्थिव शरीर को बीजू पटनायक हवाई अड्डे से लेकर कलिंगा स्टेडियम पहुंचाने के सभी प्रबंध किये थे।
ओडिशा के खेल एवं युवा सेवा मंत्री तुशारकांति बेहरा ने विभाग के अधिकारियों के साथ दिवंगत पवर्तारोही को श्रद्धांजलि दी।
श्री बेहरा ने कहा, ''कल्पना दास ने एक बेहतरीन पर्वतारोही के रूप में राज्य का नाम रोशन किया। '' उन्होंने कहा वह एक सफल पर्वतारोही थी जो पर्वतारोही के क्षेत्र में उदाहरण पेश कर गयी। निधन के बाद भी वह एवरेस्ट पर चढने वाले युवकों को प्रेरित करती रहेंगी।
राज्य सरकार एवं मंत्री ने भी नेपाल में भारतीय दूतावास की ओर से शेरपा राहत बचाव दल के प्रयासों की सराहना की जिन्होंने विपरीत मौसम एवं कठिन परिस्थितियों में सुश्री दास के शव को ढूंढने का साहसिक कार्य किया और शव को परिजनों तक पहुंचाया।
नीरज जितेन्द्र
वार्ता
image