Friday, Mar 29 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


आईएमए में अवार्ड सेरेमनी आयोजित

देहरादून, 04 जून (वार्ता) उत्तराखंड़ के देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी के 144वें नियमित, 127 वें तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम (27 यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम) की पासिंग आउट परेड से पूर्व बेहतर प्रदर्शन करने वाले जेंटलमेन कैडैट्स की अवार्ड सेरेमनी यहां खेत्रापाल आडिटोरियम में आयोजित की गयी।
लेफ्टिनेंट जनरल एस के झा, पीवीएसएम, एवीएसएम,वाईएसएम, कमांडेंट भारतीय सैन्य अकादमी ने सेना में कमीशन हासिल करने से पूर्व विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बेहतरीन जेंटलमेन कैडेट्स को ये अवार्ड दिए।
अकादमी में इन कैडेट्स को हथियार चलाने, सेवा और अकादमिक गातिविधियों, ड्रिल, शारीरिक प्रशिक्षण, खेलों, आउटडोर शिविरों और अन्य गतिविधियों में प्रशिक्षित किया जाता है और इनका मकसद उन्हें युद्ध के लिए तैयार करना होता है ताकि उनमें उत्कृष्ट पेशेवरता और संचालन क्षमता का विकास हो।
इस दौरान अपने संबोधन में कमांडेंट ने कहा कि खेल भावना के मानकों के तहत एक अधिकारी में प्रतिस्पर्धा की भावना का होना जरूरी है तथा उनमें एक टीम के तौर पर जीतने की इच्छा का होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सेना में अधिकारियों में सामूहिक प्रयास और सबको साथ लेकर चलने की भावना जरूरी है और युद्ध में कोई उप विजेता नहीं होता है।
इस अवसर पर उत्तराखंड़ तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. नरेन्द्र एस चौधरी ने जेंटलमेन कैडेट्स को सैन्य रणनीति और रक्षा प्रबंधन में डिप्लोमा प्रदान किये।
जितेन्द्र.श्रवण
वार्ता
image