Thursday, Apr 25 2024 | Time 04:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लापता पर्वतारोहियों की तलाश के लिये रणनीति तैयार

नैनीताल, 04 जून (वार्ता) नंदा देवी अभियान पर निकलने के बाद लापता हुए विदेशी पर्वतारोहियों की तलाश के लिए केन्द्र सरकार की ओर से अनुमति मिल गयी है। सेना, वायुसेना एवं भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस(आईटीबीपी) की टीम के अगले दो दिनों में इस अभियान में शामिल की उम्मीद है।
पिथौरागढ़ के जिला प्रशासन ने मंगलवार को सेना, वायुसेना, आईटीबीपी के अलावा राज्य आपदा प्रबंधन के अधिकारियों के साथ मुख्यालय में मैराथन बैठक की। बैठक में अभियान की चुनौतियों पर विचार विमर्श किया गया है। बैठक में यह भी तय किया गया कि पूरा अभियान बिना जोखिम किस प्रकार से सफलतापूर्वक सम्पन्न हो सके।
सूत्रों ने बताया कि जिन रास्तों से पर्वतारोहियों को जाना था उस रास्ते में कुछ शव देखे गये, आशंका है कि यह शव उन्हीं पर्वतारोहियों के हैं।
इन शवों को निकाले जाने के लिये अगले दो दिनों में अभियान चलाया जा सकता है। मौसम को देखते हुए बुधवार और गुरुवार को अभियान को अंजाम दिया जा सकता है।
सूत्रों ने यह भी बताया कि अभियान को संचालित करने के लिये आईटीबीपी के डीआईजी आज शाम तक पिथौरागढ़ पहुंच सकते हैं। बैठक में यह भी तय किया गया कि विदेशी पर्वतारोहियों के शवों को निकाले जाने के बाद सीधे हल्द्वानी स्थित सुशीला तिवारी मेडिकल कालेज ले जाया जाएगा। मेडिकल कालेज में शवों को तब तक सुरक्षित रखा जाएगा जब तक विदेशी दूतावासों के अधिकारी उन्हें प्राप्त न कर लें।
सुशीला तिवारी मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य सीपी भैंसोड़ा को इसकी सूचना दे दी गयी है। श्री भैंसोड़ा ने यूनीवार्ता से इसकी पुष्टि की। बैठक में यह भी तय किया गया कि शवों को निकाले जाने के बाद बरामद शवों की पुष्टि के लिये संबद्ध दूतावासों को सूचित किया जाएगा। इसके बाद संबद्ध दूतावासों के अधिकारियों की ओर से शवों को प्राप्त करने की कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।
पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डाॅ विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि पूरे अभियान को सेना, वायुसेना एवं आईटीबीपी की ओर से संचालित किया जाएगा। मौसम को देखते हुए शवों को निकालने के लिये जल्द ही सुरक्षित अभियान संचालित किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि 11 विदेशी पर्वतारोहियों का एक दल नंदा देवी (ईस्ट) के अभियान पर 10 मई को निकला था। इनके साथ बतौर लाइजनिंग आफिसर के रूप में स्थानीय चेतन पांडे भी शामिल थे। बताया जाता है कि दल के चार सदस्य नंदा देवी अभियान को पूरा कर आधार शिविर लौट आये। शेष आठ सदस्य दूसरे अभियान पर निकल गये। यह भी पता चला है कि पर्वतारोहियों से अंतिम बार 24 मई को सम्पर्क हो पाया था और 31 मई को उनके लापता होने की सूचना मिली।
इसके बाद जिला, केन्द्र सरकार, राज्य सरकार एवं स्थानीय जिला प्रशासन हरकत में आया। भारतीय वायु सेना की ओर से पिछले तीन दिनों में पर्वतारोहियों को खोजने के लिये अभियान चलाया गया। अभियान दल को सोमवार को नंदा देवी (ईस्ट) के आसपास पांच संदिग्ध शव तथा कुछ उपकरण दिखायी दिये। माना जा रहा है कि ये इन्हीं लापता पर्वतारोहियों के शव हैं। लापता आठ पर्वतारोहियों में 4 ब्रिटिश, 2 अमेरिकी, एक आस्ट्रेलियन के अलावा एक भारतीय शामिल हैं।
सं, नीरज
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image