Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:23 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड-हिमाचल में पशुपालन में सुधार पर चर्चा

देहरादून 04 जून (वार्ता) उत्तराखंड की पशुपालन एवं मत्स्य विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रेखा आर्या और हिमाचल प्रदेश के पशुपालन मंत्री वीरेन्द्र कुंवर की संयुक्त अध्यक्षता में पशुपालन की स्थिति में सुधार को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गयी।
देहरादून स्थित विधानसभा भवन में हुई इस बैठक में दोनों मंत्रियों के उत्तराखंड और हिमाचाल में पशुधन सुधार के तहत गाय, भेड़-बकरी को अधिक उत्पादक बनाने हेतु उनके नस्ल सुधार, भ्रूण प्रत्यारोपण, वर्गीकृत गर्भाधान सहित आवारा पशु प्रबन्धन को बेहतर करने और दोनों राज्य परस्पर मिलकर पशुपालन क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के बारे में विस्तृत चर्चा की गयी।
हिमाचल के पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कुंवर ने कहा कि उत्तराखंड ने पशुपालन के क्षेत्र में बहुत अच्छा का काम किया है। भेड़ पालन को लेकर दोनों राज्यों की भौगोलिक परिस्थितियां एक जैसी होने के चलते दोनों राज्यों के एक साथ काम करने से दोनों को पशुपालन क्षेत्र में बहुत लाभ होगा और किसानों को भी लाभ होगा। इससे प्रधानमंत्री की किसानों की आय दोगुना करने के इरादों में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार उत्तराखंड से गाय और भेड़पालन के क्षेत्र में अच्छे अनुभव का लाभ लेकर अपने यहां इसे बढ़ावा देना चाहती है। इसी परिप्रेक्ष्य में हिमाचल सरकार ‘गौ अरण्यक’ की शुरूआत करने जा रही है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास यह भी है कि कोई भी पशु सड़क पर न रहे और उनकी नस्ल में सुधार करना है।
श्रीमती आर्या ने अधिकारियों से कहा स्थानीय गौधन और उससे उत्पादित दूध की ब्राण्डिंग करके इस क्षेत्र को आगे बढाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल और उत्तराखंड दोनों आस्ट्रेलिया से अच्छी नस्ल की भेडें आयात कर रहे हैं जिससे भेड़ों की नस्ल में व्यापक सुधार आयेगा।
सं, नीरज
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image