Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


32 दिनों में साढ़े चार लाख यात्री पहुंच चुके हैं केदार नाथ

रुद्रप्रयाग / देहरादून 09 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मेादी की केदार नाथ यात्रा और यहां निर्माण कार्याें की सीधे समीक्षा करने एवं जिलाप्रशासन के सराहनीय प्रयासों से इस बार एक माह में रिकार्ड साढ़े चार लाख तीर्थयात्री केदार बाबा के दर्शन कर चुके हैं।
सूत्रों के अनुसार श्रद्धालुओं के भारी संख्या में पहुंचने को व्यापारी और मंदिर समिति शुभ संकेत मान रही है। केदार आपदा के बाद सरकार और शासन-प्रशासन का ध्यान केदारपुरी को संवारने में लगा रहा। यात्रियों की संख्या में इजाफा करने के लिए प्रशासनिक अधिकरियों द्वारा यहां लगातार संसांधनों को बढाने की रूचि विशेष रूचि के कारण यहां भारी संख्या में यात्री पहुंचने लगे है।
वर्ष 2016 में 3 लाख 9 हजार 533 श्रद्धालु ही बाबा केदार के देर्शन किये थे। वर्ष 2017 में 4 लाख 71 हजार 235 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किये। इस दौरान जिलाधिकारी समस्याओं को दुरूस्त करने और केदार यात्रा को समझने के प्रयास के कारण वर्ष 2018 में 7 लाख 32 हजार 241 तीर्थयात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किये। इस दौरान मंदिर समिति को पांच करोड़ से ज्यादा का लाभ अर्जित हुआ और हजारों बेरोजगार युवाओं एवं महिलाओं को रोजगार के संसाधन उपलब्ध हुए।
इस वर्ष जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की पहल पर गेंदे के फूल, चैलाई के लड्डू सहित दस स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को गौरीकुंड से केदारनाथ पैदल पड़ाव पर रोजगार दिया गया है। महिलाएं इन दुकानों में तीर्थयात्रियों को गढ़वाली भोजन का स्वाद चखा रही हैं। इसके अलावा चैलाई के लड्डू बनाने वाली महिलाओं एवं युवाओं को घर बैठे रोजगार मिला है, जबकि कृषकों के हाथों को भी मजबूती प्रदान हुई है। तीर्थयात्री चैलाई के लड्डू को बहुत पसंद कर रहे हैं। चैलाई के लड्डू को श्रद्धालु प्रसाद के रूप में उपयोग करने के साथ ही अपने साथ घर भी लेकर जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि केदारनाथ यात्रा से स्थानीय लोगों का रोजगार जुड़ा हुआ है। ऐसे में प्रशासन की ओर से प्रयास किया गया है कि स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिले और यहां का उत्पाद भी देश-विदेश के श्रद्धालुओं को परोसा जाय। केदारधाम में व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के भरपूर प्रयास किये जा रहे हैं। तीर्थयात्रियों की हरसंभव मदद के लिए सब नोडल अधिकारियों की संख्या को बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा यात्रा मार्ग के चप्पे पर अधिकारी तैनात हैं, जो तीर्थयात्रियों की मदद में जुटे हैं।
सं राम
वार्ता
More News
भाजपा संकल्प पत्र के लिए मिले 70 हजार से अधिक सुझाव : त्रिवेंद्र

भाजपा संकल्प पत्र के लिए मिले 70 हजार से अधिक सुझाव : त्रिवेंद्र

28 Mar 2024 | 8:42 PM

देहरादून, 28 मार्च, (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों से आम जनता ने लगभग 70 हजार से अधिक सुझाव भेजे हैं। गुरुवार को यहां संकल्प पत्र एकत्रीकरण कमेटी के प्रदेश संयोजक, पूर्व मुख्यमंत्री एवं हरिद्वार लोकसभा प्रत्याशी त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह जानकारी दी।

see more..
नायडू ने रायलसीमा के लिए गोदावरी नदी के पानी का वादा किया

नायडू ने रायलसीमा के लिए गोदावरी नदी के पानी का वादा किया

28 Mar 2024 | 8:20 PM

अनंतपुर, 28 मार्च (वार्ता) तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को रायलसीमा के लोगों से वादा किया कि राज्य की अगामी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार क्षेत्र में गोदावरी के पानी की आपूर्ति के लिए कदम उठाएगी।

see more..
image