Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी ने तिरुमला मंदिर में की पूजा-अर्चना

तिरुपति 09 जून (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आंध्र प्रदेश के तिरुपति स्थित तिरुमला मंदिर में भगवान वेंकटेश्वर की रविवार शाम पूजा-अर्चना की।
लोकसभा चुनावों में व्यापक जनादेश मिलने के बाद श्री मोदी की तिरुपति की यह पहली यात्रा है।
वह इससे पहले मई 2014 में प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में और अक्टूबर 2015 और जनवरी 2017 में प्रधानमंत्री के रूप में मंदिर में दर्शन के लिए आये थे।
श्री मोदी श्रीलंका और मालदीव की अपनी दो देशों की यात्रा के सफलतापूर्वक समापन के बाद शाम को यहां के लिए उड़ान भरी। दूसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने इस प्राचीन मंदिर में पहली बार पूजा-अर्चना की।
प्रधानमंत्री के साथ आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन, मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी, राज्य के मंत्री और अन्य गणमान्य लोग थे।
शीर्ष पुजारियों ने वैदिक मंत्रों के बीच श्री मोदी का पारंपरिक स्वागत किया गया और उन्हें 2000 साल पुराने मंदिर के गर्भगृह में ले जाया गया।
यहां मंदिर के अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री लगभग 15 मिनट के लिए मंदिर में रहे।
पूजा अर्चना करने के बाद प्रधानमंत्री को पवित्र रेशम के कपड़े से सम्मानित किया गया, इसके अलावा 'लड्डू' प्रसाद, एक छोटी बोतल में पवित्र जल और तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम के कार्यकारी अधिकारी अनिल कुमार सिंघल तथा तिरुमाला मंदिर के संयुक्त कार्यकारी अधिकारी के एस श्रीनिवास राजू ने भगवान की फोटो भी भेंट की।
पुजारियों ने श्री मोदी को मंदिर के भीतर रंगमंदपम में मंत्रों का उच्चारण करते हुए आशीर्वाद दिया। वह राज्यपाल और मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी के साथ फर्श पर बैठे थे।
नीरज
वार्ता
image