Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नंदादेवी में लापता पर्वतारोहियों की तलाश का अभियान बुधवार से

देेहरादून 11 जून (वार्ता) नंदादेवी पर चढ़ाई के दौरान लापता हुए आठ पर्वतारोहियों की तलाश के लिए 34 सदस्यीय दल बुधवार को अभियान शुरु करेगा। इस अभियान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी।
जिला प्रशासन ने आईटीबीपी, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और वायुसेना के साथ मिलकर इस योजना को अंतिम रूप दिया है। इस अभियान में आईटीबीपी के 18 सदस्य में विशेष पर्वतारोहियों के साथ संचार और मेडिकल टीम शामिल रहेगी तथा 16 सदस्यीय दल बैकअप के तौर पर आधार शिवर में मौजूद रहेगा। इस अभियान के 20 दिनों तक चलने की संभावना है।
इस अभियान दल को हैलीकाप्टर के जरिए आधार शिवर में पहुंचाया जायेगा। यहां से पैदल चल कर अभियान दल के सदस्य लापता लोंगों के शवों की तलाश करेगें।
उल्लेखनीय है कि नंदादेवी आरोहण के दौरान आठ सदस्यों का पर्वतारोही दल लापता हो गया था। जिसकी खोजबीन के लिए वायुसेना की मदद से खोजबीन अभियान चलाया गया था और इस दौरान बचाव टीम को नंदादेवी में 5 पर्वतारोहियों के शव दिखाई दिए थे।
सूत्रों के अुनसार खराब मौसम और कठिन परिस्थितयों के कारण वहां बर्फ में दबे शवों को नहीं निकाला जा सका था। जिसके बाद प्रशासन ने बचाव अभियान बंद कर दिया गया था। लेकिन इस बार प्रशासन ने सभी इंतजामों के साथ बचाव अभियान नये सिरे से चलाने का निश्चय किया है। इसके लिए 2 जुलाई की समय सीमा तय की गयी है।
सं राम
वार्ता
image