Friday, Mar 29 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कार्बेट पार्क के 62 जिप्सी मालिकों को नोटिस जारी

नैनीताल, 11 जून (वार्ता) पर्यटकों के साथ कार्बेट पार्क के नाम पर हो रही कथित धोखाधड़ी के मामले में कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के फील्ड निदेशक की ओर से 62 जिप्सी चालकों को नोटिस जारी करने के आदेश दिये गये हैं।
जिप्सी मालिकों से तीन के दिन के अंदर जवाब मांगा गया है। उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही भी हो सकती है।
सीटीआर के कार्यवाहक फील्ड निदेशक संजीव चतुर्वेदी ने बताया कि कार्बेट पार्क आने वाले पर्यटकों की शिकायत पर जिप्सी मालिकों को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि कार्बेट पार्क के नाम पर कुछ जिप्सी मालिक पर्यटकों को सीताबनी क्षेत्र में घुमाने ले जा रहे हैं। रामनगर का सीताबनी क्षेत्र कार्बेट पार्क का हिस्सा नहीं है। उन्होंने बताया कि ज्यादा मुनाफा कमाने के नाम पर कुछ जिप्सी मालिक ऐसा कर रहे हैं।
उन्होंने आगे बताया कि इससे कार्बेट पार्क आने वाले पर्यटकों को जिप्सी भी उपलब्ध नहीं हो पा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि लगातार आ रही शिकायत के बाद उन्होंने मामले का संज्ञान लिया और सीटीआर के वार्डन को 62 जिप्सी मालिकों को नोटिस जारी करने को कहा है। उन्होंने कहा कि उन्हें तीन दिन के अंदर नोटिस का जवाब देने को कहा गया है अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।
सीटीआर में पर्यटकों को घुमाने के लिये 259 जिप्सियां पंजीकृत हैं। उन्हें कार्बेट पार्क के अंदर पर्यटकों को घुमाने की अनुमति प्रदान की गयी है। साथ ही पार्क प्रशासन की ओर से पर्यटकों की सुविधा के लिये सभी चीजों के दाम तय किये गये हैं।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
image