Friday, Mar 29 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मंत्रिमंडल विस्तार में कुमाऊं को प्रतिनिधित्व मिलने की उम्मीद

देहरादून 11 जून (वार्ता) उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के अकास्मिक निधन एवं मानसून सत्र के शुरु होने की सुगबुगाहट के बीच त्रिवेंद्र सिहं रावत-मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चाएं फिर से जोर पकड़ने लगी है।
इन चर्चाओं के बीच सबसे ज्यादा सरगर्मी कुमाऊं में है। ऐसा इसलिए क्योंकि, मंत्रिमंडल विस्तार में यहां के विधायकों को मंत्री बनने का मौका मिल सकता है। पहले निकाय चुनाव में जीत और फिर लोकसभा चुनाव में प्रदेश के पांचों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का डंका बजने के बाद, राज्य मंत्रिमंडल में बदलाव या और नए मंत्रियों को शामिल करने की चर्चा जोर पकड़ने लगी है।
भाजपा के लोग भी खुलकर मान रहे हैं कि मंत्रिमंडल में फेरबदल होना चाहिए। श्री रमेश पोखरियाल निशंक के मोदी सरकार में मंत्री बनने और राज्य सरकार में खुद मुख्यमंत्री समेत छह मंत्रियों के गढ़वाल से होने के कारण सरकार में इलाके का पलड़ा भारी है। इसलिए इस बार के कैबिनेट विस्तार में कुमाऊं को प्रतिनिधित्व मिलने की खासी उम्मीदें हैं।
कुमाऊं से पूर्व मंत्री बंशीधर भगत के अलावा वरिष्ठ विधायक बिशन सिंह चुफाल, रामनगर विधायक दीवान सिंह बिष्ट, सल्ट से विधायक सुरेंद्र सिंह जीना, खटीमा से पुष्कर धामी तथा कपकोट के विधायक बलवंत सिंह भौर्याल का नाम भी चर्चा में है। लेकिन बड़ा सवाल ये है कि जिस त्रिवेंद्र सरकार ने दो साल तीन महीने का कार्यकाल सात कैबिनेट और दो राज्य मंत्रियों के सहारे निकाल लिया, क्या वह अपने मंत्रिमंडल में किसी नये चेहरे को स्थान देगी?
सं.संजय
वार्ता
image