Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


रेल यात्रा में गर्भवती महिलाओं को विशेष सुविधा : सिंह

देहरादून, 12 जून (वार्ता) रेल यात्रा के दौरान गर्भवती महिलाओं को प्रसव पीडा एवं प्रसव के दौरान होने वाली परेशानी को देखते हुए अब रेल मंत्रालय ने यात्रा के दौरान मेडिकल किट के साथ डिलिवरी किट भी रखने का निर्णय लिया है। ग्रामीण विकास समिति के अध्यक्ष कुंवर सिंह ने कहा कि समिति पिछले कई वर्षो से प्रयास कर रही थी कि रेल एवं बस यात्रा के दौरान यदि किसी महिला को प्रसव पीडा या प्रसव होता है तो इसके लिए रेल तथा बस सेवा में गर्भवती महिलाओं के आपातकालीन प्रसव के लिए विशेष इन्तजाम किये जाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति भवन की ओर से रेल मंत्रालय एवं स्वास्थ्य विभाग को विशेष रूप से इस विषय पर संज्ञान लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा गया था। इसका संज्ञान लेकर अब संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय लिया है कि अब सभी यात्री ट्रेनों में यात्रा के दौरान रेल में मेडिकल बाक्स और डिलिवरी किट को भी अनिवार्य रूप से रखा जाये जिससे कि गर्भवती महिला व उसके शिशु को आपातकालीन प्रसव में कोई असुविधा का सामना न करना पड़े।
सं.संजय
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image