Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पर्वतारोहियों की तलाश में पहुंचा वायुसेना का एमआई-17

नैनीताल, 13 जून (वार्ता) नंदा देवी अभियान पर गये लापता विदेशी पर्वतारोहियों को ढूंढने के लिये चलाये जा रहे अभियान में वायुसेना भी शामिल होगी और इसके लिए वायुसेना का एक एमआई-17 हेलीकाप्टर शुक्रवार को पिथौरागढ़ पहुंच गया।
हेलीकाप्टर ने आज नंदा देवी पर्वतमालाओं की रेकी की। शनिवार को कुछ पर्वतारोहियों को नंदा देवी के द्वितीय आधार शिविर पर उतारा जाएगा।
पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा. विजय जोगदंडे के अनुसार वायुसेना के हेलीकाप्टर ने आज नंदा देवी ट्रैक का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान वायुसेना को कुछ सफलता मिली है। वायुसेना की ओर से एक ऐसा सुरक्षित स्थान तलाश किया गया है जहां भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पर्वतारोही जाबांजों को उतारा जा सकेगा। यह सुरक्षित स्थान नंदा देवी आधार शिविर द्वितीय से कुछ दूरी पर स्थित है। इसी स्थान पर बचाव टीमों को शनिवार को पहुंचाया जाएगा। यही नहीं हेलीकाप्टर के माध्यम से उपकरणों और रसद सामग्री को भी पहुंचाया जाएगा।
इस अभियान में शामिल होने वाले आईटीबीपी के कुछ पर्वतारोही पहले ही नंदा देवी के लिये कूच कर गये हैं। वे मुनस्यारी से पहले बुगडियार पहुंचे और उसके बाद उनकी नंदा देवी के पहले आधार शिविर पहुंचन की योजना थी। अभियान में शामिल होने वाले अन्य सदस्यों को शनिवार को हेलीकाप्टर से द्वितीय आधार शिविर में उतारा जाएगा। आईटीबीपी की अगुवाई में चलाये जा रहे इस अभियान में कुल 32 सदस्य हैं।
श्री जोगदंडे ने बताया कि 22 दिनों तक चलाये जाने वाला यह अभियान आईटीबीपी की अगुवाई में चलाया जाएगा। दल के सदस्य कुछ दिनों तक नंदा देवी के आधार शिविर पर रूकेंगे और उच्च हिमालयी क्षेत्र के अनुकूल अपने को तैयार करेंगे। इसके बाद अलग अलग समूहों में अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में पूरी तरह से आधुनिक उपकरणों व संचार तंत्र का उपयोग किया जाएगा। अभियान नंदा देवी (ईस्ट) के उस क्षेत्र में चलाया जायेगा जहां वायुसेना को हवाई सर्वेक्षण के दौरान कुछ शव दिखायी दिये थे।
इसके बाद पर्वतारोहियों के शवों को एक सुरक्षित स्थान पर एकत्र किया जा सकेगा। जहां से उन्हें वायुसेना के हेलीकाप्टर की मदद से पिथौरागढ़ लाने की योजना है।
गौरतलब है कि नंदा देवी के अभियान पर निकला पर्वतारोहियों का एक दल पिछले 26 मई से लापता है। दल में एक भारतीय समेत सात अन्य विदेशी पर्वतारोही शामिल हैं।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image