Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में पाइन्स बना नया पर्यटन स्थल

हल्द्वानी 15 जून (वार्ता) उत्तराखंड में पर्यटन नगरी नैनीताल से महज कुछ ही दूरी पर स्थित पाइन्स नामक स्थान अब छावनी परिषद के प्रयासों से एक नए पर्यटक स्थल के रुप में विकसित हो रहा है।
यह रमणीक स्थल नैनीताल से आठ किलोमीटर की दूरी पर भवाली मार्ग पर स्थित है। नैनीताल छावनी परिषद की ओर से विशेष तौर पर सैलानियों के लिए यहां रक्षा वन भूमि पर एक सीढ़ीनुमा विचरण स्थल विकसित करने के साथ ही सेल्फी प्वाइंट और ओपन एयर जिम भी स्थापित किया गया है।
इस कारण यह स्थल पर्यटक सीजन में नैनीताल आने वाले अधिकांश पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन रहा है। वर्जिश का शौक रखने वाले पर्यटकों और स्थानीय लोगों को सवेरे खुले आसमान के नीचे बने जिम्नेजियम में व्यायाम करते या टहलते हुए देखा जा रहा है।
छावनी परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी आकांक्षा तिवारी ने यूनीवार्ता को बताया कि पाइन्स के नवनिर्मित विचरण स्थल में एक कम बजट की फिल्म के कुछ दृश्यों का फिल्मांकन भी किया गया है। उन्होंने बताया कि साहसिक पर्यटन का शौक रखने वाले पर्यटकों तथा स्थानीय लोगों के लिए पाइन्स एडवेन्चर पार्क में फिलहाल जिपलाइन और रैपलिंग करने की सुविधा है।
पर्यावरण को मद्देनजर रखते हुए आसपास के क्षेत्र के सौन्दर्यीकरण कार्य में निष्प्रयोज्य सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा रहा है। अवकाश के दिनों में क्षेत्र में कचरा साफ करने में छावनी परिषद स्कूली बच्चों,नगर के गैर सरकारी संगठनों तथा स्थानीय महिलाओं के दल की सहायता भी लेता है।
पिछले कुछ वर्षों से ग्रीष्मकाल में नैनीताल आने वाले पर्यटकों की संख्या में इजाफा होने के कारण उपजी यातायात समस्या से कुछ हद तक राहत देने के लिए छावनी परिषद ने वाहन पार्किंग स्थल विकसित करने के लिए कार्ययोजना तैयार की है। इस संबंध में सुश्री तिवारी ने बताया कि रक्षा मंत्रालय में प्रस्ताव विचाराधीन है और जल्द ही प्रस्ताव को स्वीकृति मिल जाएगी।
सं.संजय
वार्ता
More News
सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रुद्रपुर/नैनीताल, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे और पंतनगर औद्योगिक आस्थान (सिडकुल) में एक निजी कंपनी के सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया।

see more..
image