Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कार्बेट में वीआईपी संस्कृति पर लगी रोक

नैनीताल, 18 जून (वार्ता) देश के ऐतिहासिक जिम कार्बेट पार्क में अपने पद और रूतबे का दुरूपयोग कर वन्य जीवों का लुत्फ उठाने वालों के दिन लद गये हैं। पार्क प्रशासन वीआईपी संस्कृति पर रोक लगा दी है।
कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के कार्यवाहक निदेशक श्री संजीव चतुर्वेदी ने मंगलवार को एक आदेश जारी कर वीआईपी संस्कृति पर रोक लगा दी। आदेश में कहा है कि सीटीआर का कोई भी अधिकारी या कर्मचारी आज से सरकारी पदों पर बैठे ऐसे लोगों के फोन कॉल्स या संवाद को कोई तरजीह नहीं देगा। उन्होंने कहा कि पार्क के हित में यह कदम उठाया गया है।
आदेश में कहा गया है कि कार्बेट टाइगर रिजर्व प्रशासन ने वन्य जीवों के दीदार करने तथा पार्क घूमने के लिये आने वाले पर्यटकों के लिये एक पारदर्शी व्यवस्था की है। जो भी पर्यटक या अन्य अतिथि पार्क की सैर को आना चाहते हैंं वे आनलाइन बुकिंग कर पार्क का आनंद उठा सकते हैं। सीटीआर प्रशासन राज्य सरकार द्वारा सूची-एक में अधिसूचित किये गये मुख्य अतिथियों तथा राज्य अतिथियों के अलावा और किसी को ही महत्व नहीं देगा। आदेश में उच्चतम न्यायालय के आदेश का भी हवाला दिया गया है।
उल्लेखनीय है कि सीटीआर प्रशासन पहले ही कर्मचारियों की कमी से जूझ रहा है। पार्क के पास सुरक्षा तथा अन्य कर्मचारियों की भारी कमी है।
सं राम
वार्ता
image