Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:34 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कटक और भुवनेश्वर मेट्रो रेल से जुड़ेंगे : राज्यपाल

भुवनेश्वर, 25 जून (वार्ता) ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने कहा है कि राज्य सरकार भुवनेश्वर में विश्व स्तरीय खेल सुविधाओं के निर्माण तथा कटक और भुवनेश्वर को मेट्रो रेल से जोड़ने समेत छह महत्वपूर्ण क्षेत्रों में 30 लाख रोजगार के अवसरों के निर्माण के लिए काम करेगी।
श्री लाल ने मंगलवार को यहां 16वी ओडिशा विधानसभा के अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार का ध्यान एक नये आेडिशा के निर्माण पर रहेगा। ओडिशा एक सशक्त राज्य होगा जहां गरीबी अतीत की बात होगी और महिलाएं विकास में बराबर की भागीदार होंगी।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अगले साल तक गरीबी को पांच फीसदी से नीचे लाने के लिए एक मुख्य रणनीति के रूप में कृषि विकास और किसानों के कल्याण पर जोरी देगी।
राज्यपाल ने कहा कि राज्य सरकार एक अलग विभाग के रूप में मिशन शक्ति का निर्माण करने, एक राज्य स्तरीय महासंघ के गठन का प्रस्ताव रखा है और यह संसद एवं राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई आरक्षण का समर्थन करेगी।
उन्होंने कहा कि सूक्ष्म और लघु उद्यम क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए एक सूक्ष्म और लघु कल्याण बोर्ड का गठन किया जाएगा। इसी तरह पुजारियों नाइयों, धोबियों और इस तरह के आजीविका अर्जन के परंपरागत कार्यों में लगे लोगों के लिए एक कल्याण बोर्ड का भी अलग से गठन किया जाएगा।
श्री लाल ने कहा कि राज्य सरकार पांच वर्षों के अंदर असंगठित क्षेत्र के सभी कामगारों क ओडिशा असंगठित श्रमिक सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के तहत लाभार्थियों के रूप में पंजीकृत करेगी ताकि विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ उन्हें मिल सके।
उन्होंने कहा कि ओडिशा सरकार का नौकरियों के अवसरों के निर्माण को ध्यान में रखते हुए एक नयी औद्योगिक नीति लाने का भी प्रस्ताव है।
प्रियंका.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image