Wednesday, Apr 17 2024 | Time 00:13 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


लापता पर्वतारोही को ढूंढने में मौसम बना बाधक

नैनीताल, 27 जून, (वार्ता) उत्तराखंड में लापता आठवें पर्वतारोही की खोजबीन के लिये नंदा देवी (पूर्व) पर चलाये जा रहे अभियान में मौसम बाधक बन गया है। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने खराब मौसम को देखते अभियान को रोकने का निर्णय लिया गया है।
पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि आईटीबीपी के अधिकारियों से हुई बातचीत से पता चला है कि पिछले चार दिनों की कड़ी मेहनत के बाद भी आठवें पर्वतारोही के बारे में कोई पता नहीं चल पाया है। बचाव दल की ओर से चार दिनों तक बर्फ को हटाकर लापता पर्वतारोही की काफी खोजबीन की गयी लेकिन कोई परिणाम नहीं निकल पाया। उन्होंने आगे बताया कि उच्च हिमालयी क्षेत्र में मौसम खराब हो गया है। मानसून भी शुरू हो गया है। ऐसे में अभियान को फिलहाल रोकने का निर्णय लिया गया है।
श्री जोगदंडे ने बताया कि आईटीबीपी का दल खोजे गये पर्वतारोहियों के पार्थिव शरीर को लेकर एक से दो दिनों के अंदर नंदा देवी के द्वितीय आधार शिविर तक पहुंचेंगा। इसके बाद इन्हें जनपद मुख्यालय लाने की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि वायुसेना के एमआई-17 हेलीकाप्टर के माध्यम से सभी पर्वतारोहियों के पार्थिव शरीर को पिथौरागढ़ लाया जायेगा। पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय पर लाने के बाद सभी शवों का पोस्टमार्टम कराया जायेगा। इसके बाद संबद्ध देशों के दूतावासों को सूचित कर करने के साथ पार्थिव शरीरों को उनके परिजनों को सौंपने की कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि मौसम को देखते हुए अभियान के बारे में आगे पुनः निर्णय लिया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि पिछले महीने नंदा देवी (पूर्व) पर्वतारोहण अभियान पर गये आठ पर्वतारोही लापता हो गये थे। इनमें सात विदेशी और एक भारतीय पर्वतारोही शामिल था। लापता पर्वतारोहियों में चार ब्रिटेन, दो अमेरिकी, एक आस्ट्रेलियाई तथा भारतीय थे।
सं. संतोष
वार्ता
More News
अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

अंतरिक्ष मलबे से निपटने को एजेंसियों के बीच समन्वय जरूरीः सोमनाथ

16 Apr 2024 | 9:23 PM

बेंगलुरु, 16 अप्रैल (वार्ता) अंतरिक्ष मलबे और अंतरिक्ष में बढ़ते यातायात से उत्पन्न चुनौतियों के मद्देनजर भारतीय अंतरिक्ष संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने मंगलवार को अंतरिक्ष एजेंसियों और संगठनों के बीच समन्वय तथा सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया।

see more..
संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

संविधान में कोई बदलाव नहीं होगा : देवेगौड़ा

16 Apr 2024 | 9:16 PM

तुमकूर 16 अप्रैल (वार्ता) जनता दल (एस) (जदएस) सुप्रीमो एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 सीटें मिलने पर भी संविधान में कोई संशोधन नहीं होगा।

see more..
भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

भाजपा ने ओडिशा में विसभ सीटों के लिए 21 और उम्मीदवारों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 9:09 PM

भुवनेश्वर 16 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुभवी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री दिलीप रे को भाजपा ने राउरकेला विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने के लिए नामांकित किया है, जहां से वह पहले तीन बार जीत चुके हैं।

see more..
image