Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


भारतीय सीमा में शुक्रवार को प्रवेश करेगा कैलाश मानसरोवर यात्रा जत्था

नैनीताल, 27 जून, (वार्ता) कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर गये तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था शुक्रवार को भारतीय सीमा में प्रवेश करेगा।
पहले जत्थे में गये 58 तीर्थ यात्री कैलाश मानसरोवर के दर्शन करने के बाद चीन अधिकृत तिब्बत के कुग्गू से तकलाकोट के लिये रवाना हो गये हैं।
इस वर्ष की कैलाश यात्रा के लिये अभी तक चार दल रवाना हुए हैं। कैलाश मानसरोवर यात्रा की शुरुआत 12 जून को हुई थी और पहला दल दिल्ली से रवाना हुआ था। यह दल सफलतापूर्वक कैलाश मानसरोवर की यात्रा पूरी कर वापस अपने वतन को लौट रहा है। इस दल में नौ महिलाएं शामिल हैं। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) ने दूसरा दल आज सुबह दारचेन से डेरापूक के लिये प्रस्थान किया। 45 सदस्यीय यह दल आज शाम को डेरापूक पहुंच जाएगा।
इसी प्रकार 56 सदस्यीय तीसरा दल आज सुबह कालापानी से नाभीढांग के लिये रवाना हुआ है। दल के सभी सदस्य गूंजी में स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद बुधवार को उच्च हिमालयी क्षेत्र कालापानी पहुंचे थे और आज शाम को सभी सदस्य नाबीढांग पहुंच जाएंगे। इस दल में 20 महिलायें शामिल हैं, जो एक रिकार्ड है।
आईटीबीपी के अनुसार चौथे दल के यात्री भी कुशलतापूर्वक अपनी यात्रा सम्पन्न कर रहे हैं। इस दल शामिल सदस्य बुधवार को पहली बार पैदल दुर्गम यात्रा पर निकले और शाम में पहले पैदल पड़ाव बूंदी पहुंचे। इस दल ने आज सुबह बूंदी से गूंजी आधार शिविर के लिये पैदल यात्रा शुरू की। यह दल आज शाम तक सभी सदस्य गूंजी पहुंच जाएगा। अगले दिन यात्री उच्च हिमालयी क्षेत्र में बसे नाबी गांव की यात्रा करेंगे। यहां यात्री कुमाऊं मंडल विकास निगम की ओर से संचालित होम स्टे योजना का लाभ ले सकेंगे। उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थानीय ग्रामीण यात्रियों को ठेठ उत्तराखंडी भोजन तथा संस्कृति से रूबरू करायेंगे। अगले दिन सभी यात्रियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। इसके बाद उन्हें आगे की यात्रा पर रवाना किया जायेगा।
सं. संतोष
वार्ता
More News
भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

भाजपा ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित किया

22 Apr 2024 | 11:32 PM

बेंगलुरु, 22 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को वरिष्ठ नेता केएस ईश्वरप्पा को पार्टी के निर्देशों की अवहेलना करने और शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने पर छह साल के लिए निष्कासित कर दिया।

see more..
शाह ओडिशा में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे

शाह ओडिशा में भाजपा के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे

22 Apr 2024 | 9:36 PM

भुवनेश्वर, 22 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 25 अप्रैल को पश्चिमी ओडिशा के सोनपुर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे। इस दिन राज्य की चार लोकसभा सीटों और 28 विधानसभा सीटों के लिए पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन बंद होंगे।

see more..
image