Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:58 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


चौराबॉडी में स्वतः बन रही नई झील एक सामान्य घटना

देहरादून, 28 जून (वार्ता) उत्तराखंड स्थित 11वें ज्योतिलिंग केदारनाथ के चौराबाड़ी में स्वतः बन रही नई झील के कारण उत्पन्न आशंकाओं को वैज्ञानिकों ने निर्मूल करार देते हुये इसे एक सामान्य घटना बताया है।
पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने शुक्रवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के विशेषज्ञों तथा वाडिया भूविज्ञान संस्थान, देहरादून के वैज्ञानिकों के साथ केदारनाथ के चौराबाड़ी में स्वत: बन रही नई झील का निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात वैज्ञानिकों के दल ने इसे सामान्य घटना एवं स्वाभाविक प्राकृतिक प्रक्रिया करार दिया और किसी भी प्रकार के खतरे की संभावना से इन्कार किया है।
श्री जावलकर ने बताया कि केदारनाथ के चौराबाड़ी के निकट बन रही नई छोटी झील को लेकर आम जनमानस में पनप रहे संदेह को दूर करने तथा भविष्य में किसी प्रकार की अप्रिय घटना से बचने के उद्देश्य से विशेषज्ञों को इस निरीक्षण हेतु आमंत्रित किया गया था। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों द्वारा दी गई हरी झंडी के बाद श्रद्धालुगण बेखौफ बाबा केदार के दर्शन के लिए आ सकेंगे और स्थानीय लोग निश्चिंत होकर अपना रोजगार जारी रख सकेंगे। उन्होंने बताया कि विभागीय अधिकारियों को इस नई झील के समयबद्ध निरीक्षण करते रहने के निर्देश दिए गए हैं।
पर्यटन सचिव ने आस्था-पथ का भी निरीक्षण किया और कार्यदायी संस्था तथा संबंधित अधिकारियों को जुलाई तक निर्माण कार्य पूरा कर लेने के निर्देश दिए। उन्होंने तीर्थ पुरोहितों के निर्माणाधीन आवासों का निरीक्षण किया और जिलाधिकारी को इन आवासों का पारदर्शी आवंटन करने के निर्देश दिए। आगामी 15 दिनों से दो माह की अवधि के भीतर इन आवासों का निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना है।
प्रधानमंत्री की केदारनाथ यात्रा के पश्चात विख्यात हो चुकी ‘रूद्र ध्यान गुफा’ के निरीक्षण के दौरान सचिव पर्यटन ने गढ़वाल मंडल विकास निगम के प्रतिनिधियों को गुफा के सर्वोत्तम रखरखाव के निर्देश दिए।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

चुनाव आयोग ने बंगाल में दो पुलिस अधिकारियों को किया निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कोलकाता 20 अप्रैल (वार्ता) भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने पश्चिम बंगाल में ओसी रैंक के दो पुलिस अधिकारियों को निलंबित कर दिया है।

see more..
केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ  निलंबित

केरल में मतदान अधिकारी, बीएलओ निलंबित

20 Apr 2024 | 2:53 PM

कन्नूर, 20 अप्रैल (वार्ता) केरल में कन्नूर के जिला कलेक्टर एवं चुनाव अधिकारी अरुण के विजयन ने मतदान प्रक्रिया के दौरान कन्नूर संसदीय क्षेत्र के बूथ 70 में एक मतदाता को प्रतिरुपित करने की शिकायत पर शनिवार को एक मतदान अधिकारी और बूथ स्तर अधिकारी (बीएलओ) को निलंबित कर दिया।

see more..
image