Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा: त्रिवेंद्र

देहरादून 08 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भगवान शिव के 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं के सबंध में आयोजित बैठक में कहा कि केदारनाथ में श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। इसलिए वहां अवस्थापना सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जायेगा।
श्री त्रिवेंद्र ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास में श्री केदारनाथ में अवस्थापना सुविधाओं की समीक्षा करते हुये कहा कि श्रद्धालु केदारनाथ और बद्रीनाथ के साथ-साथ पंच बद्री एवं पंच केदार के दर्शन भी कर सकें, इसके लिए पर्यटन विभाग की वेबसाईट और अन्य माध्यमों से इन प्रमुख धार्मिक स्थलों का भी व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना जरूरी है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ में अवस्थापना विकास संबधी जो कार्य होने हैं, जिलाधिकारी रूद्रप्रयाग से बातचीत कर उसका डिजाइन बनाया जाए। श्रद्धालुओं की सुविधा के दृष्टिगत हर सम्भव मदद दी जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अवस्थापना विकास से संबधित जो कार्य होने हैं, उसका डिटेल प्रस्ताव बनाये जाए। अवस्थापना विकास कार्यों में बिड़ला ग्रुप से सहयोग लिया जा सकता है।
बद्री-केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष मोहन प्रसाद थपलियाल ने कहा कि केदारनाथ में यात्रा के सफल संचालन एवं यात्रियों की सुविधाओं के दृष्टिगत अवस्थापना विकास जरूरी है। वर्ष 2013 की आपदा में मन्दिर समिति की पूजा एवं मन्दिर व्यवस्था संबंधी आधारभूत संरचनाएं नष्ट हो गई थी। उन्होंने कहा कि केदारनाथ मन्दिर के समीप भोग मण्डी, मठ भण्डार, तोषाखाना, रावल निवास, पुजारी निवास और कार्यालय एवं कार्मिकों के लिए आवास बनने हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु एक रैन बसेरे का निर्माण किया जाना है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, सचिव वित्त अमित नेगी, बद्री-केदार मंदिर समिति के सीईओ बी.डी. सिंह, आदित्य बिड़ला ग्रुप के सीनियर मैनेजर अरूण सिंह आदि उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

सचिन तेंदुलकर पहुंचे उत्तराखंड, सौर ऊर्जा संयंत्र का किया उद्घाटन

28 Mar 2024 | 6:58 PM

रुद्रपुर/नैनीताल, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे सचिन तेंदुलकर गुरुवार को उत्तराखंड के दौरे पर पहुंचे और पंतनगर औद्योगिक आस्थान (सिडकुल) में एक निजी कंपनी के सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया।

see more..
image