Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


गैरसैंण में जमीनों की खरीद-फरोख्त की छूट गलत: प्रीतम सिंह

गैरसैंण में जमीनों की खरीद-फरोख्त की छूट गलत: प्रीतम सिंह

देहरादून 11 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने राज्य की प्रस्तावित राजधानी गैरसैंण में तत्कालीन सरकार द्वारा जमीनों की खरीद फरोख्त पर लगाई गई रोक हटाने को राज्य निर्माण आन्दोलन की भावना के विपरीत बताते हुए गैरसैण के मामले में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की मंशा पर सवाल उठाये हैं।

श्री सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार के इस निर्णय से राज्य निर्माण की भावनायें आहत हुई हैं। उन्होंने कहा कि गैरसैण राज्य निर्माण की आत्मा कही जाती है जिसका सम्मान करते हुए तत्कालीन कांग्रेस सरकार द्वारा जनभावना को देखते हुए गैरसैण में निर्माण कार्य करवाये गये वहीं भाजपा की वर्तमान सरकार ने गैरसैण में जमीनों की खरीद-फरोख्त पर लगी रोक हटाकर जनभावना को आहत करने का काम किया है।

भाजपा सरकार ने अपने इस जन विरोधी निर्णय से भविष्य में गैरसैण को राज्य की राजधानी बनाने के सपने को ग्रहण लगा दिया है। श्री सिंह ने कहा कि राज्य सरकार खनन माफिया, भू-माफिया और शराब माफिया के हाथों की कठपुतली बन गई हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी जनभावनाओं के अनुरूप मांग करती है कि गैरसैण में पूर्व में लागू भू-कानून को यथावत रखा जाय अन्यथा कांग्रेस पार्टी सड़कों पर उतर कर इसका विरोध करेगी।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा के शासन में मंहगाई अपने चरम पर है तथा आम आदमी का जीना दूभर हो चुका है। अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट होने के बावजूद पेट्रोल, डीजल की दरों में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है। संयुक्त प्रगतिशी गठबंधन (संप्रग) शासन में जहां अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 150 डाॅलर प्रति बैरल होनेे के बावजूद देश में पेट्रोलियम पदार्थों के दाम काफी कम थे परन्तु वर्तमान में अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम कम होने के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल के दामों मे लगातार वृद्धि की जा रही है।

सं. उप्रेती

वार्ता

image