Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


परिषदीय परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्रों, विद्यालयों को गवर्नर्स अवार्ड

देहरादून 12 जुलाई (वार्ता) राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने शक्रवार को उत्तराखण्ड परिषदीय परीक्षा 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं तथा विद्यालयों को “गवर्नर्स अवार्ड 2019” से सम्मानित किया।
राजभवन में आज आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुये श्रीमती मौर्य ने कहा कि शिक्षकों को राज्य के दूरस्थ पर्वतीय क्षेत्रों में सेवा देने हेतु भी तत्पर रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को समाज के सफल लोगों से सीख और प्रेरणा लेकर अपनी अलग पहचान बनाने का प्रयास करना चाहिये।
राज्यपाल ने कहा कि प्रसन्नता की बात है राज्य की विद्यालयी शिक्षा एवं परिणामों में निरन्तर सुधार हो रहा है। इस वर्ष राज्य के दसवीं एवं बारहवी कक्षा के परीक्षा परिणाम गत वर्ष से बेहतर रहे हैं। छात्राओं का उत्तीर्ण प्रतिशत भी छात्रों से बेहतर रहा है। दसवीं एवं बारहवीं कक्षाओं की परीक्षाओं में शीर्ष स्थान पर छात्राएं रहीं। उन्होंने कहा कि हमें अपनी बेटियों पर गर्व है। हमें बालिकाआें की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। यदि समाज की प्रत्येक बालिका शिक्षित हो गयी तो भविष्य में पूरा समाज शिक्षित हो जाएगा। किसी समृृद्ध समाज की आधारशिला में महिलाओं का योगदान होता है।
श्रीमती मौर्य ने कहा कि सभी शिक्षकों को चाहिये कि वे विद्यार्थियों को रचनात्मक तथा नया सोचने हेतु प्रोत्साहित करें। विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने के लिये प्रोत्साहित करना चाहिए। उनके अंदर वैज्ञानिक सोच तथा तकनीकि के प्रति लगाव उत्पन्न किया जाना जरूरी है। शिक्षकों को लगातार स्वयं को अपडेट रखना चाहिए।
राज्यपाल ने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि अपने तथा अपने भाई-बहनों, माता-पिता के जन्मदिन पर एक-एक पेड़ अवश्य लगायें और आजीवन उसकी देखभाल करें। लोगों को जल संचय और जल संरक्षण के लिये जागरूक करें।
उच्च शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा की गुणवत्ता सुधार व विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने हेतु निरन्तर प्रयासरत है। राज्य सरकार की सुपर-30 और एनडीए परीक्षाओं हेतु निःशुल्क कोचिंग की योजनाएं सफल रही हैं।
इस अवसर पर, हाईस्कूल परीक्षा 2019 में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली अनन्ता सकलानी, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले अर्पित बडथ्वाल तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली सुरभि गहतोड़ी को ‘‘गवर्नर्स अवार्ड 2019 से सम्मानित किया गया। साथ ही इण्टरमीडिएट परीक्षा, 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु उन्नति रावत, वैशाली तोमर, आरती, अंकिता पंत, दीक्षित चौहान, विवेक सैनी, दीपक सिंह गड़िया, अभिषेक सिंह, संस्कृत परीक्षा, 2019 में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने हेतु विमल तिवारी, शुभम पाण्डे, रवि जोशी को सम्माानित किया गया।
उत्कृष्ट राजकीय विद्यालयों में राजकीय इण्टर काॅलेज, धूमाकोट पौडी गढ़वाल, राजकीय इण्टर काॅलेज, रातिर केटी बागेश्वर तथा राजकीय इण्टर काॅलेज, कोचियार, पौड़ी गढ़वाल को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर सचिव राज्यपाल रमेश कुमार सुधांशु, सचिव शिक्षा आर मीनाक्षीसुन्दरम, छात्र-छात्राओं के शिक्षक, अभिभावक एवं परिजन उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image