Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:28 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला पुल पर आवाजाही पर रोक

देहरादून 12 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड में देहरादून जिले के ऋषिकेश में गंगा नदी पर बने लक्ष्मण झूला की जर्जर स्थिति के मद्देनजर सरकार ने शुक्रवार से पुल पर आवाजाही पर रोक लगा दी।
अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि लक्ष्मण झूला सेतु को आज से आवाजाही पर रोक लगा दी है। उन्होंने बताया कि यह पुल ब्रिटिश शासनकाल में वर्ष 1923 में बनाया गया था। विशेषज्ञों के सुझाव के बाद अब स्थानीय प्रशासन ने लक्ष्मण झूला पुल को बंद करने का फैसला किया है। वर्तमान में तत्समय के सापेक्ष अप्रत्याशित यातायात वृद्धि के कारण सेतु काफी जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है एवं सेतु टावर जर्जर (डिसरेस्ड) होने के कारण यह एक ओर झुका हुआ प्रतीत हो रहा है। उन्होंने कहा कि यातायात घनत्व और अधिक होने के कारण भविष्य में सेतु के क्षतिग्रस्त होने की सम्भावना है। फलस्वरूप जनहानि की सम्भावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है।
अपर मुख्य सचिव ने इस संदर्भ में ‘डिजाइन टैक स्ट्रक्चरल कन्सलटैंट की आॅबजर्वेशन’ की रिपोर्ट का हवाला दिया है। जिसमें पुल निर्माण में प्रयुक्त विभिन्न साम्रगियों के क्षतिग्रस्त होने की बात कही गई है। रिपोर्ट के अनुसार, आवश्यकता से अधिक पैदल यात्रियों के पुल से गुजरना भविष्य में घातक हो सकता है।
उन्होंने दावा किया कि इस रिपोर्ट के फलस्वरूप जनहानि एवं दुर्घटना न हो, इसको ध्यान में रखते हुए लक्ष्मण झूला सेतु को आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image