Friday, Apr 26 2024 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


सैनिकों, पूर्व सैनिकों की समस्या का समाधान करेंगे नोडल अधिकारी: त्रिवेन्द्र

देहरादून 26 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुये घोषणा की कि सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश स्तर पर अपर मुख्य सचिव (एसीएस) नोडल अधिकारी होंगे। साथ ही, सचिवालय में प्रवेश के लिये सैनिकों का सेना का पहचान पत्र मान्य होगा।
शौर्य दिवस के अवसर पर गांधी पार्क में शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में श्री त्रिवेन्द्र ने कारगिल शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा के लिए हमारे जवानों ने हमेशा अदम्य साहस का परिचय दिया। राज्य के जवानों ने देश की रक्षा के लिए सभी युद्धों में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। देश की थल, वायु और नौसेना आज हर मोर्चे पर अग्रिम स्थिति में है। उन्होंने कहा कि देश को सुरक्षित रखने के लिए शास्त्रों का ज्ञान होना चाहिए वहीं देश की सीमाएं सुरक्षित रखने के लिए जवानों को शस्त्रों से भी मजबूत होना जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश स्तर पर अपर मुख्य सचिव नोडल आफिसर होंगे। सैनिकों के लिए सचिवालय प्रवेश हेतु उनका सेना का पहचान पत्र मान्य होगा। उन्हें सचिवालय प्रवेश हेतु अलग से लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जनपद में सैनिकों और पूर्व सैनिकों की समस्याओं के समाधान के लिए अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाईन नम्बर 1905 पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है, जब तक शिकायतकर्ता संतुष्ट न हो तब तक शिकायत का निस्तारण नहीं माना जायेगा। सीएम हेल्पलाईन नम्बर की प्रत्येक माह मुख्य सचिव समीक्षा करते हैं। समय-समय पर मुख्यमंत्री स्वयं इसकी समीक्षा करेंगे।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तराखण्ड में सैन्य धाम को पांचवें धाम की संज्ञा दी। उन्होंने कहा कि देहरादून में एक विशाल एवं भव्य शौर्य स्थल बनाया जायेगा। इस शौर्य स्थल में देश की रक्षा के लिए अपना बलिदान देने वाले सैनिकों का नाम होगा। यह शौर्य स्थल आधुनिक होगा और यहां पर अनेक प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। शौर्य स्थल के लिए देहरादून में भूमि चिह्नित कर ली गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सैनिकों और पूर्व सैनिकों को हर संभव मदद करेगी।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पदक विजेता सैन्य अधिकारियों, सैनिकों, सैनिकों के परिवारजनों और वीरनारियों को सम्मानित भी किया।
इस मौक पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, विधायक गणेश जोशी, खजान दास, मुकेश कोली, मुन्नी देवी शाह, जनरल ओपी कौशिक, ब्रिगेडियर के.जी. बहल, रमेश भाटिया, जिलाधिकारी देहरादून सी. रविशंकर सहित वरिष्ठ सैन्य अधिकारी, सैनिक व उनके परिजन उपस्थित रहे।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image