Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ममता ने राजनीतिक हिंसा में मारे गये सभी लोगों को दी श्रद्धांजलि

कोलकाता 27 जुलाई (वार्ता) पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को ‘नानूर दिवस’ के अवसर पर राजनीतिक हिंसा में अपनी जान गंगवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
सुश्री बनर्जी ने ट्विटर पर कहा, “आज नानूर दिवस है, वर्ष 2000 में इस दिन कई निर्दोष कृषि मजदर शहीद हो गये थे। राजनीति हिंसा में अपनी जान गंवा चुके सभी लोगों के प्रति मेरी श्रद्धांजलि।”
उल्लेखनीय है कि चार बीधा जमीन में पैदावार के अधिकार के लिए बीरभूम जिले के ननूर ब्लॉक के सूचपुर गांव में 27 जुलाई 2000 को हुई राजनीतिक में 11 कृषि मजदरों की मौत हो गयी थी , जिसे बंगाल में हाल के वर्षों में सबसे बड़ी राजनीतिक हिंसा की घटनाओं में से एक माना जाता है। घटना के मद्देनजर तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ने नानूर ब्लॉक में बासपाडा बस स्टेंड में मारे गये लोगों की याद में एक स्मारक बनाने और हर साल शहीदी दिवस मनाने का फैसला किया है। वर्ष 2010 में उस समय ममता बनर्जी रेलवे मंत्री थी और इस नृशंस हत्याओं के लिए उन्हें न्याय दिलाने के लिए आगे आयीं। अंत में 44 आरोपियों को इस मामले में दोषी पाया गया और सभी को आजीवन कारावास की सजा मिली। यह एक ऐतिहासिक फैसला था जिसमें पहली बार राज्य में इतने बड़े स्तर पर हत्या के दोषियों को सजा मिली।
उप्रेती टंडन
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image