Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


असम बाढ़ पीड़ितों की मदद को आगे आए लोग

गुवाहाटी 27 जुलाई (वार्ता) असम में बाढ़ ने एक बार फिर से तबाई मचायी है और राज्य 33 जिलों में से 31 जिले बाढ़ की चपेट में हैं तथा आम जनता ने एक जुटता दिखाते हुए जरुरतमंदों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।
मुख्यमंत्री राहत कोष में दान देने से लेकर सोशल मीडिया के माध्यम से सहायता जुटाने के लिए आम जनता ने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सड़कों पर धनराशि जुटाने के अभियान आयोजित किये जा रहे है ताकि बाढ़ पीड़ितों को मदद पहुंच सके।
राज्य में इस बार बाढ़ की सबसे खराब स्थिति है । राज्य के 31 जिलों के 57 लाख लोग से बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। अभी तक 80 से अधिक लोगों मौत हो गयी है। अभी भी राज्य के कई हिस्से बाढ़ में डूबे हुए हैं।
विभिन्न युवाओं और छात्रों के संगठनों के स्वयंसेवकों को गुवाहाटी में बाढ़ पीड़ितों के लिए दान लेते हुए देखा गया जिसमें वे लोगों से बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए अधिक से अधिक योगदान देने के लिए कह रहे हैं।
गायक-संगीतकार जुबिन गर्ग को भी बाढ़ पीड़ितों के लिए चंदा इकट्ठा करते हुए देखा गया और उन्होंने अपने प्रशंसकों के साथ गुवाहाटी में बाढ़ पीड़ितों के लिए एक शहरव्यापी अभियान की शुरुआत की, जिससे अधिक से अधिक चंदा इकट्ठा किया जा सके। राज्य में सिख समुदाय के लोग भी बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए आगे आये और बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए सहायता के लिए उनके पास पहुंचे।
नॉर्थ ईस्ट खालसा सेंटर गुवाहाटी मीडिया के एक वर्ग के साथ आगे आये और कामरूप (मेट्रो) के सोनापुर क्षेत्र के तहत राहत शिविरों में उन्होंने बाढ़ पीड़ितों को भोजन परोसा। ऑल असम सिख यूथ एसोसिएशन ने मोरीगांव, काजीरंगा, लखीमपुर, गुइजन, झाजीमुख और धुब्री सहित अन्य स्थानाें पर बाढ़ पीड़ितोें को भोजन वितरित किये।
पिछले वर्षों की तरह गुवाहाटी में मीडिया संस्थानों ने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए पहले ही दान एकत्र करने का अभियान शुरू किया है। सोशल मीडिया पर महिलाओं के समूह राहत शिविरों और प्रभावित क्षेत्रों में सैनिटरी नैपकिन और शिशु डायपर इकट्ठा कर बाढ़ पीड़ितों को बांटने के लिए विशेष रूप से सक्रिय हैं। गुवाहाटी के एक शैक्षणिक संस्थान प्रगति एडुटेक के अपने अभियान में नयापन लाते हुए बाढ़ राहत सामग्री एकत्र करने के लिए शहर के तीन शॉपिंग मॉल में जनसमूह का आयोजन किया गया है।
उप्रेती टंडन
वार्ता
image