Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:54 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


हिमालयन कॉन्क्लेव में हिमालयी राज्यों के मुद्दों पर होगी चर्चा: त्रिवेंद्र

देहरादून 27 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून जनपद स्थित मसूरी में रविवार को आयोजित हिमालयन कान्क्लेव में हिमालयी राज्यों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी। इसमें पर्यावरण संरक्षण, आपदा प्रबंधन जैसे विषयों पर भी विचार-विमर्श किया जायेगा। यह जानकारी राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दी।
श्री त्रिवेन्द्र ने शनिवार को यहां संवाददाताओं से कहा वन अधिनियम एवं वन क्षेत्र की अधिकता जैसे ज्वलन्त समस्यायें भी इस सम्मेलन का हिस्सा रहेगी। सभी राज्यों के ‘कॉमन एजेण्डा’ पर भी सम्मेलन में चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि हिमालयी राज्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जल-संचय, जल-संरक्षण की मुहीम को भी आगे बढाएंगे। हिमालयी राज्यों के सम्मेलन में स्वयं वह प्रमुख एजेंडा जल संरक्षण पर केंद्रित करेंगे।
उन्होंने कहा कि नदियों, ग्लेशियर, झीलों एवं जल स्त्रोतों को संरक्षित करने के साथ ही सूख चुकी नदियों एवं जल स्रोतों को पुनर्जीवित करने पर भी ध्यान दिया जायेगा। देश की अधिकांश नदियों का स्रोत हिमालय है। इसलिए प्रधानमंत्री के जल संचय अभियान में हिमालयी राज्यों की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। ग्यारह हिमालयी राज्य किस प्रकार जल संरक्षण में केंद्र का सहयोग कर सकते हैं, इस पर भी मंथन किया जाएगा।
सं. उप्रेती
वार्ता
image