Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:04 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मसूरी में भारी बारिश के बाद भूस्खलन

देहरादून, 27 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के मसूरी देहरादून मार्ग पर शनिवार को आईटीबीपी मुख्य गेट के पास बारिश के कारण भूस्खलन हो गया जिसके कारण पहाड़ी से सड़क पर बड़े-बड़े बोल्डर गिर गए।
भूस्खलन के कई घंटों के बाद दोपहर करीब 12 बजे मार्ग को छोटे वाहनों के लिए खोला गया। बोल्डरों को जेसीबी के माध्यम से तोड़ा गया। तेज बारिश के कारण मसूरी में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश और भूस्खलन के चलते मिट्टी और पत्थरों का मलबा सड़क पर फैल गया है। हालांकि भारी बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है।
मसूरी में होने वाले हिमालयन कॉनक्लेव को लेकर वीवीआईपी मूवमेंट भी शुरु हो गया है जिसके कारण प्रशासन और पुलिस द्वारा यह मार्ग जल्द से जल्द खोलना बड़ी चुनौती बन गया है। मसूरी और देहरादून में आज सुबह से ही रुक-रुककर लगातार बारिश होती रही।
यहां तेज बारिश होने के बावजूद केंद्रीय विद्यालय खुला रहा जिसके कारण छात्र-छात्राों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार दून के अलावा नैनीताल, चंपावत, पिथौराग-सजय़, चमोली, हरिद्वार और पौड़ी में भारी बारिश का अनुमान है।
मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में दो अगस्त तक लगातार बारिश होने की संभावना है। 31 जुलाई से दो अगस्त के बीच ज्यादातर क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
सं, शोभित
वार्ता
image