Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


खाद्य सुरक्षा के बारे में अधिकारियों को दी जानकारी

देहरादून 30 जुलाई (वार्ता) केंद्र सरकार की ‘ईट राईट कैम्पस’ योजना की जानकारी मंगलवार को उत्तराखंड के विभिन्न विभागों और राज्य में स्थित संस्थानों के अधिकारियों और प्रतिनिधियों को दी गई।
यहां राजपुर रोड स्थित सिविल सर्विसेज इंस्टीट्यूट सभागार में भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण की अोर से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अध्यक्ष रीता तेवतिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में खाद्य संरक्षण एवं मानक प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से भारत में फूड फोर्टिफिकेशन की आवश्यकता, उसके लाभ और देश में उसके उपयोग को बढवा देने के लिए किये जा सकने वाले प्रयासो को विस्तारपूर्वक बताया गया।
विशेषज्ञों ने बताया कि देश की बड़ी आबादी आज गलत खानपान (असन्तुलित भोजन, अल्पपोषण, दूषित पोषण) के चलते कुपोषण, एनीमिया (खून की कमी), मंद बुद्धि, छोटा कद, मोटापा, आॅस्ट्रियोपोरोसिस (हड्डी रोग) कम वजन और दैनिक लाईफ स्टाईल के रोगों (मधुमेह-डायबिटीज) बी.पी, लो तथा हाई, सिरदर्द, तनाव, हृदय रोग (हार्ट अटैक), लकवा, कंपकपी इत्यादि से जूझ रही है, जिसके कारण स्वास्थ्य और पैेसा दोनो जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका समाधान साफ-सूथरा व संतुलित आहार और अपनी लाईफ स्टाइल अधिकाधिक प्रकृति अनुकूल बनाना है। संतुलित आहार के अन्तर्गत ऐसा भोजन जिसमें कार्य की प्रकृति अवस्था (उम्र) वातावरण (सर्द-गर्म, स्थान अलग-2)के अुनसार शरीर की जरूरत के अनुसार कार्बोहाइडेªट वसा (घी, तेल), प्रोटीन, बिटामिन्स, जल और खनिज लवण (माइक्रो न्यूट्रिएन्टस) लोहा (आयरन), सोडियम (नमक), कैल्सियम, कैरोटिन, मैग्नीशियम, आयोडीन, तांबा, मैगजीन जैसी धातुओं का अल्प अंश जिसे प्राकृतिक रूप से लिया जाना है जैसे पालक से लोहा (आयरन) मिलेगा।
अध्यक्ष भारतीय खाद्य संरक्षण एवं मानक प्राधिकरण ने इस दौरान कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली(पीडीएस), मिड-डे-मिल, सीएमडीएम, और आईसीडीएस(समेकित बाल विकास सेवाओं) जैसी योजना में राज्य को फूड फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थों के उपयोग को बढावा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि फूड फोर्टिफाईड भोजन के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए, उन्हे जागरूक करना चाहिए। अध्यक्ष ने इस दौरान राज्य के विभिन्न संस्थानों के उपस्थित सदस्यों को ‘ईट राइट कैम्पस’ अभियान के तहत् अपने संस्थानों में भी फूड फोर्टिफिकेशन फूड के चलन को अमल में लाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सभी संस्थान ‘ईट राइट फूड के पैरामिटर्स का पालन करते हुए बेहतर स्टार रेटिंग हेतु आवेदन करें। इस दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों और शैक्षिक संस्थान के सदस्यों ने अपने सुझाव देते हुए फूड फोर्टिफिकेशन को बढावा देने के प्रयासों को साझा किया।
इस अवसर पर राज्य के अपर खाद्य आयुक्त अरूणेन्द्र सिंह चौहान, राज्य अभिहीत अधिकारी आर.एस रावत, आईआईटी रूड़की एसोसिएट डीन एस.एच उपाध्याय, एम.डी पेयजल निगम श्री गर्ग, नगर आयुक्त ऋषिकेश चतर सिंह, उप निदेशक एफएसएसएआई वृधाघोष, जिला अभिहीत अधिकारी जीसी कंडवाल सहित सम्बन्धित अधिकारी और सदस्य उपस्थित थे।
सं.संजय
वार्ता
More News
पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

पड़ोसी मुल्क से बंगाल में लगातार हो रहा है घुसपैठ: शाह

23 Apr 2024 | 9:37 PM

रायगंज/मालदा 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि पड़ोसी मुल्क के घुसपैठिए बेरोकटोक पश्चिम बंगाल में आ रहे हैं और यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्ता में आयी, तो वह बंगलादेश से होने वाले घुसपैठ रोक लगा देगी।

see more..
विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

विश्व-स्तर की शिक्षा व सेवा प्रदान करना एम्स संस्थानों की बड़ी उपलब्धि: मुर्मू

23 Apr 2024 | 9:28 PM

ऋषिकेश, 23 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने मंगलवार को उत्तराखंड के ऋषिकेश स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) चतुर्थ दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।

see more..
विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

विशाखापत्तनम बनेगा आंध्र का भाग्य: जगन

23 Apr 2024 | 9:21 PM

विशाखापत्तनम, 23 अप्रैल (वार्ता) आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि भाग्य का शहर विशाखापत्तनम, प्रदेश का भाग्य बनेगा और बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई जैसे शहरों से प्रतिस्पर्धा करेगा।

see more..
image