Friday, Mar 29 2024 | Time 13:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में नहीं मनेगा टीपू जयंती समारोह

बेंगलुरु 30 जुलाई (वार्ता) कर्नाटक सरकार ने मैसूर के 18वीं सदी के विवादित शासक टीपू सुल्तान की जयंती नहीं मनाने का निर्णय लिया है।
राज्य सरकार ने मंगलवार को यहां एक विज्ञप्ति जारी करके कहा कि कोडागु जिले के विराजपेट से भारतीय जनता पार्टी विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष के जी बोपैया ने सरकार से टीपू जयंती समारोह नहीं मनाने की अपील की थी। श्री बोपैया ने अपनी अपील में राज्य का बड़ वर्ग खास तौर पर कोडागु जिले के लोग नहीं चाहते कि टीपू जयंती समारोह मनाया जाये।
उन्होंने टीपू जयंती समारोह के विरोध के दौरान जान-माल की हानि की आेर ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि यह समारोह मनाये जाने से कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो सकती है।
भाजपा ने 2018 विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था कि अगर वह सत्ता में आयी तो टीपू सुल्तान की जयंती नहीं मनायी जायेगी।
विधानसभा में विपक्ष के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारामैया ने राज्य सरकार के इस फैसले का कड़ा विरोध करते हुए कहा कि इस समारोह को रद्द करके भाजपा सरकार ने साबित कर दिया है कि वह एक धर्मनिरपेक्ष सरकार नहीं है।
उन्होंने कहा कि टीपू सुल्तान ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने अंग्रेजों के साथ लड़ाई में अपने प्राणों की आहूति दे दी। वह मैसूर साम्राज्य के महान शासक थे और उन्होंने अपने साम्राज्य के विकास के लिए बहुत काम किये। उन्होंने हर वर्ग के लोगों के दिल जीते थे।
कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश गुंडुराव ने भी राज्य सरकार के इस फैसले की कड़ी आलोचना की है।
यामिनी आशा
वार्ता
More News
तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव के लिये 933 नामांकन पत्र स्वीकार

29 Mar 2024 | 12:32 PM

चेन्नई, 29 मार्च (वार्ता) तमिलानाडु में आगामी लोक सभा चुनाव के पहले चरण के लिये प्रमुख राजनीति दलों के सभी प्रमुख उम्मीदवारों कुल 933 नामांकन पत्र दाखिल किये। इन नामांकन पत्रों को चुनाव आयोग ने जांच के बाद स्वीकार कर लिये हैं।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
image