Friday, Apr 19 2024 | Time 22:40 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कार्बेट पार्क के पास कब्जे में लिये दो हाथियों की मौत

नैनीताल 01 अगस्त (वार्ता) कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) में पिछले 24 घंटे में निजी होटलों और रिसॉर्टों से मुक्त कराये दो हाथियों की मौत हो गयी है। इनमें पिछले चार महीने से गंभीर बीमार चल रही लक्ष्मी भी शामिल है। लक्ष्मी को वन विभाग के अधिकारी लाख कोशिशों के बावजूद बचा नहीं पाये।
वन विभाग के कोसी रेंज के अधिकारी बीपी पंत ने बताया कि लक्ष्मी का स्वास्थ्य पिछले एक सप्ताह से काफी बिगड़ गया था। मंगलवार से वह न तो कुछ खा पा रही थी और न ही खड़ी हो पा रही थी। पशु चिकित्सक को बुलाने पर उन्होंने उसे मृत घोषित कर दिया। खराब हालत के चलते उसे कुछ दिनों से तरल पदार्थ पदार्थ दिया जा रहा था। पोस्टमार्टम के बाद आज उसको दफना दिया गया है।
लक्ष्मी का सीटीआर के आमडंडा रेंज में उपचार चल रहा था। उसके पैर में गंभीर संक्रमण हो गया था। उसके चलते वह न तो चल पा रही थी व न ही खड़ी हो पाती थी। उसे मशीनों के सहारे खड़ा रखा जा रहा था।
श्री पंत ने बताया कि सर्वोत्तम इलाज व प्रयासों के बाद भी उसे बचाया नहीं जा सका। उन्होंने बताया कि लक्ष्मी के स्वास्थ्य की देखभाल के लिये अफ्रीका के मशहूर पशु चिकित्सक रथ की भी मदद ली गयी लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। लक्ष्मी को मथुरा उप्र के हाथी केयर सेंटर ले जाने की तैयारी की जा रही थी लेकिन लक्ष्मी के स्वास्थ्य में गिरावट के चलते उसे शिफ्ट नहीं किया जा सका। उन्होंने बताया कि मथुरा अस्पताल की एक टीम सीटीआर के आमडंडा दौरे पर लक्ष्मी के परीक्षण के लिये आयी थी। उसने कुछ सुझाव भी दिये लेकिन लक्ष्मी के स्वास्थ्य में कोई सुधार नहीं हुआ।
श्री पंत ने बताया कि दूसरे मरने वाले हाथी का नाम कलीना है। कलीना को उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर लगभग डेढ़ महीने पहले ही उसके मालिक फैजल के सुपुर्द किया गया था। फैजल बाहर है और उसका पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।
उल्लेखनीय है कि उत्तराखंड उच्च न्यायालय के आदेश पर पिछले साल अगस्त में राज्य के वन विभाग की ओर से निजी होटलों और रिसॉर्टों से बीमार आठ हाथियों को जब्त किया गया था। लक्ष्मी और कलीना भी उन्हीं में शामिल थे। सभी हाथियों को सीटीआर के आमडंडा रेंज में वन विभाग की निगरानी में रखा गया जहां उनका उपचार चल रहा है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

बंगाल में जबरदस्त मतदान, शाम पांच बजे तक 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 8:42 PM

कोलकाता, 19 अप्रैल (वार्ता) पश्चिम बंगाल के तीन लोकसभा क्षेत्रों कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी में शुक्रवार को छिटपुट हिंसा की रिपोर्ट के बीच शाम पांच बजे तक 56 लाख मतदाताओं में से 77.57 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
image