Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:38 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड की सीपीयू अब नये निर्देशों पर करेगी काम

देहरादून 02 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड पुलिस द्वारा विदेशी तर्ज पर संचालित सिटी पेट्रोल यूनिट (सीपीयू) अब नए निर्देशों (गाइड लाइन) के तहत काम करेगी।
राज्य के पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था (डीजीपी, लॉ एंड ऑर्डर) अशोक कुमार की अध्यक्षता में शुक्रवार को सीपीयू की कार्य कुशलता क्षमता (एसओपी) बढ़ाने के लिये निर्देश दिए गए। इस नई एसओपी में सीपीयू को मुख्यत: तीन बिन्दुओं दुर्घटना नियत्रण, जाम नियंत्रण और अपराध नियंत्रण पर कार्य करने के लिये निर्देशित किया गया।
श्री कुमार ने यूनीवार्ता को बताया कि सीपीयू को निर्देशित किया गया है कि जुर्माना वसूली में कम से कम 80 प्रतिशत प्रवर्तन की कार्यवाही ड्राइविंग लाइसेंस निलम्बन के लिए निर्धारित छह बिन्दुओं के साथ ही स्टंट ड्राइविंग,बिना नम्बर प्लेट वाहन ,गलत दिशा में वाहन चलाने,गलत तरीके से पार्किग वाहन वालों के विरूध की जाये। उन्होंने बताया कि अपराध नियंत्रण में मुख्यत: महिलाओं से छेड़खानी, चैन स्नैचिंग, बिना नम्बर प्लेट वाहन, संदिग्ध वाहनों की चेकिंग,अवैध असलाह चैकिंग एवं नाकाबन्दी में सीपीयू चेकिंग की कार्यवाही करेंगें।
इन नए निर्देशों में सीपीयू को नो पार्किंग में पार्क किये गये वाहनों के विरूध कार्यवाही पर विशेष ध्यान देने के साथ स्कूल खुलने एवं बंद होने के दौरान यातायात व्यवस्था बनाने तथा जाम खुलवाने का कार्य के निर्देश दिये गए हैं।
श्री कुमार ने बताया कि पुलिस अधीक्षक यातायात सीपीयू को आवंटित कैमरों तथा कम्पूटर में संग्रहित की गयी वीडियो रिकार्डिंग को प्रत्येक 15 दिवस की अवधि में जांचेंगे। वीडियो में छेड़छाड़ तथा कैमरों के खराब होने के सम्बन्ध में आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
सं.संजय
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image