Friday, Mar 29 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में बाढ़ की स्थिति गंभीर, यातायात बाधित

बेंगलुरु, 06 अगस्त (वार्ता) महाराष्ट्र के नदी बांधों से भारी मात्रा में जल छोड़ने और कर्नाटक के पांच जिलों में भारी बारिश के कारण मंगलवार को राज्य में बाढ़ की स्थिति और खराब हो गयी ।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बेलगावी, रायचूर, बगलकोट, यादगीर, विजयपुरा एवं धारवाड़ जिलों में भारी बारिश के कारण राज्य में बाढ़ की स्थिति और बिगड़ गई। बाढ़ की वजह से राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात बाधित है और राज्य के कई स्थानों पर भूस्खलन होने की भी सूचना मिली है।
कृष्ण भाग्य जल निगम के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अलामट्टी जलाशय से छोड़े गये जल का स्तर शाम तक बढ़ सकता है जबकि अभी इससे 2.8 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। यादगीर जिले में नारायणपुरा बांध से 2.90 लाख कयूसेक पानी छोड़ा गया है।
कर्नाटक के कलाबुर्गी में भीमा जलाशय में जलस्तर के बढ़ने के बाद इससे 22,000 क्यूसके पानी छाेड़ा गया है।
इस बीच, बाढ़ की वजह से बेंगलुरु और पुणे को जाड़ने वाले एनएच 7 के कुछ स्थानों पर यातायात बाधित है। जम्बोती घाट में बेलागावी को गाेवा से जाड़ने वाले राजमार्ग पर भी यातायात बाधित है। निप्पानी और गोवा के बीच की अन्य सड़कें भी बंद हैं और रामनगर एवं गोवा के बीच का राजमार्ग भी जलमग्न है।
इस बीच, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का होना जारी है। पश्चिमी घाट के अंतर्गत आने वाले कुछ स्थानों पर भूस्खलन की वजह से कोप्पा और चिक्कमंगलुरु के बीच यातायात बाधित है। चिक्कमंगलुरु और शिमोगा जिलों में भारी बारिश की वजह से करीब 115 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं।
धारवाड़ जिले में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है जिसकी वजह से यह क्षेत्र जलमग्न हो गया है।
यादगीर जिले में अलामट्टी और नारायणपुर बांधों से भारी मात्रा में पानी के छोड़े जाने के कारण स्थिति और खराब हो गई है। बाढ़ की वजह से लोगों के राजमर्रा के कार्य बाधित हुए हैं और राजमार्गो पर बाढ़ का पानी पहुंच चुका है।
इस बीच, मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने कृष्णा नदी में सभी नहरों से कोप्पल जिले में सिंचाई के लिए पानी छोड़ने के निर्देश दिये हैं।
इस बीच, दक्षिण पश्चिम रेलवे ने लोन्डा-तिनाज घाट के बीच रेलवे की पटरियों पर बाढ़ का पानी भर जाने की वजह से कुछ ट्रेनों की सेवा स्थगित करने की घोषणा मंगलवार को की।
दक्षिण पश्चिम रेलवे की विज्ञप्ति के अनुसार ट्रेन नंबर 18048 वास्को-डा-गाम-हावड़ा एक्सप्रेस समेत कुछ ट्रेनों को आज के लिए स्थगित कर दिया गया है और ट्रेन नं 02779 वास्को-डा-गामा-केएसआर बेंगलुरु एक्सप्रेस आज वास्को-डा-गामा की बजाय लोन्डा से चलेगी।
प्रियंका आशा
वार्ता
More News
कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

कांग्रेस ने की भाजपा प्रत्याशी का नामांकन रद्द करने की मांग

29 Mar 2024 | 8:21 PM

देहरादून, 29 मार्च (वार्ता) उत्तराखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने टिहरी संसदीय क्षेत्र की भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी माला राजलक्ष्मी पर झूठा शपथ पत्र देने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार को उनके नामांकन को निरस्त करने की मांग की है।

see more..
शाह छह अप्रैल को असम के दौरे पर

शाह छह अप्रैल को असम के दौरे पर

29 Mar 2024 | 8:10 PM

गुवाहाटी, 29 मार्च (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए छह अप्रैल को असम का दौरा करेंगे।

see more..
image