Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:39 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर की परिक्रमा पूरी कर लौटे दस दल

नैनीताल 07 अगस्त (वार्ता) देश की ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले 18 में से दस दल अपनी यात्रा सम्पन्न कर वापस लौट आये हैं जबकि चार दल कैलाश के दर्शनों के लिये विभिन्न पड़ावों से आगे बढ़ रहे हैं। तेरहवें दल के दो सदस्यों को बूंदी से वापस लौटना पड़ा।
पिथौरागढ़ जिला प्रशासन की ओर से बुधवार को दी गयी जानकारी के अनुसार पहले दस दल कैलाश की परिक्रमा सम्पन्न कर वापस दिल्ली लौट चुके हैं। ग्यारहवें दल के सभी सदस्य कैलाश के दर्शन कर तिब्बत से वापस भारत लौट आये हैं। दल के सदस्य आज पहले आधार शिविर गुंजी वापस पहुंच गये हैं। इसी प्रकार 12वां दल डेरापुक से जंजुई, 13वां जत्था आज नाबीढांग से तकलाकोट रवाना हुआ। इस दल में नौ महिलायें सहित 54 सदस्य हैं।
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार दल के दो सदस्यों दसरथ पटेल और गिरीश को पारिवारिक कारणों से वापस दिल्ली लौटना पड़ा। वे बूंदी पड़ाव से आगे की यात्रा को छोड़कर वापस लौट आये हैं। कैलाश यात्रा पर निकला 14वां दल आज गुंजी से नाभी गांव की यात्रा पर निकला है।
कुमाऊं मंडल विकास निगम के यात्रा अधिकारी जी.एस. मनराल ने बताया कि यह दल नाभी में आज निगम की ओर से आयोजित होम स्टे योजना का लाभ लेगा। यहां यात्रियों को ठेठ कुमाऊंनी संस्कृति के दर्शन कराये जायेंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक कुल चौदह दल कैलाश के दर्शनों के लिये रवाना हो चुके हैं। अंतिम चार दलों को अभी कैलाश यात्रा के लिये रवाना होना है।
रवीन्द्र, उप्रेती
वार्ता
image