Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:26 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कैलाश यात्रियों को पन्द्रहवां दल निर्धारित समय पर पहुंचा उत्तराखंड

नैनीताल 07 अगस्त (वार्ता) केन्द्र सरकार के जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 खत्म करने और लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा देने के निर्णय का कैलाश मानसरोवर यात्रा पर पड़ने वाले विपरीत असर की आशंका निर्मूल साबित हुई है। कैलाश मानसरोवर यात्रा का 15वां दल निर्धारित समय पर दिल्ली से चलकर बुधवार शाम को उत्तराखंड पहुंच गया है।
भारत और चीन के बीच इस समय उत्तराखंड के लिपूलेख दर्रे से होकर ऐतिहासिक कैलाश मानसरोवर यात्रा आयोजित की जा रही है। हर साल की तरह इस बार भी श्रद्धालुओं के 18 दल कैलाश के दर्शन करने के लिये चीन अधिकृत तिब्बत की यात्रा पर जा रहे हैं। हर दल में अधिकतम 60 यात्री शामिल है। अभी तक दस दल कैलाश की परिक्रमा पूरी कर वापस दिल्ली लौट चुके हैं जबकि ग्यारहवां दल चीन से लौटकर वापस गूंजी पहुंच चुका है। बाकी तीन दल भी अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार यात्रा सम्पन्न कर रहे हैं।
कुछ मीडिया रिपोर्टों में आशंका जताई जा रही थी कि केन्द्र सरकार द्वारा लद्दाख को केन्द्र शासित प्रदेश का दर्जा देने से चीन के साथ संबंधों पर असर पड़ा है और इसका असर दोनों देशों के बीच संचालित होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा पर पड़ा है। रिपोर्ट के अनुसार चीन भारत के कैलाश मानसरोवर यात्रियों को वीजा देने में आनाकानी कर रहा है।
सीमांत पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डा0 विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि कैलाश मानसरोवर यात्रा विधिवत् रूप से जारी है। कैलाश यात्रियों को 15वां दल आज दिल्ली से चलकर निर्धारित कार्यक्रम के तहत अल्मोड़ा पहुंच गया है। यात्रा को लेकर अभी तक कोई व्यवधान नहीं है। उन्होंने कहा कि यात्री वीजा लेकर दिल्ली से आते हैं और लिपूलेख पास में उनके दस्तावेजों का परीक्षण किया जाता है। उन्होंने कहा कि यात्रा विधिवत रूप से सम्पन्न हो रही है।
दूसरी ओर व्यास घाटी और उच्च हिमालयी क्षेत्र में कैलाश यात्रा संचालित करने वाली एजेंसी कुमाऊं मंडल विकास निगम के सूत्रों ने भी इससे इनकार किया और कहा कि उत्तराखंड के रास्ते से होकर जाने वाली कैलाश यात्रा का 15वां दल आज तय कार्यक्रम के अनुसार अल्मोड़ा पहुंच गया है। निगम की ओर से काठगोदाम स्थित पर्यटक आवास गृह में आज भव्य स्वागत किया गया है। उसके साथ ही 55 सदस्यीय इस दल को अल्मोड़ा रवाना कर दिया गया है। दल कल धारचूला के लिये रवाना होगा।
सं राम
वार्ता
More News
वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

वाईएसआरसीपी को हराने के लिए विपक्ष मेरी दो बहनों का इस्तेमाल कर रहा है: जगन रेड्डी

25 Apr 2024 | 8:37 PM

कडप्पा, 25 अप्रैल (वार्ता) आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने गुरुवार को कहा कि लोग दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के उत्तराधिकारी का फैसला करेंगे, लेकिन प्रतिद्वंद्वियों से हाथ मिलाने वालों का नहीं।

see more..
image