Friday, Apr 19 2024 | Time 03:57 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कर्नाटक में भारी बारिश का कहर, नदियां उफान पर

बेंगलुरु 11 अगस्त (वार्ता) कर्नाटक के कम से कम 16 जिलों में मूसलाधार बारिश के बाद जलस्तर बढ़ने के बाद नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं।
राज्य में रात दिन बचावकर्मी लोगों की सहायता में जुटे हुए है और केन्द्र सरकार ने मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रभावित जिलों के सर्वेक्षण की जिम्मेदारी गृह मंत्री अमित शाह को दी है।
श्री शाह ने मुख्यमंत्री बी. एस येदियुरप्पा के साथ बेलगावी और बागलकोट जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया और कहा कि केन्द्र सरकार कर्नाटक में आयी इस गंभीर प्राकृतिक आपदा के लिए अधिक से अधिक सहायता प्रदान करेगी।
कर्नाटक में कम से कम 16 जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं और लगातार मूसलाधार बारिश के कारण राज्य की लगभग सभी नदियां उफान पर हैं। राज्य के कम से कम 180 गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है। बाढ़ के कारण 30 लोगों की मौत हो गयी है और 14 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं।
महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण कर्नाटक में कृष्णा नदी में पानी का बहाव तेज हो गया, जिससे बेलगावी, बागलकोट, विजयपुरा, कोप्पल, कलबुर्गी, रायचूर और कर्नाटक के अन्य जिले बाढ़ से प्रभावित हुआ है। कईं केंद्रीय नेता बाढ़ से प्रभावित लोगाें की स्थिति का जायजा लेने यहां पहुंचे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित जिलों को दौरा किया और बाढ़ से प्रभावित प्रत्येक परिवार को तत्काल 3800 रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की।
इस दौरान दक्षिण के कोडगु और मैसुरु जिलों में कावेरी नदी और उसकी सहायक नदियों के उफान से स्थिति विकराल बनी हुई है
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कम से कम 14 गांवों के 120 परिवार के सदस्यों को गंगापुर गांव के पास सुरक्षित स्थान पर भेजा गया है। सारादागी, अवाराडा और हगरागुडी गांव भी जलमग्न हैं। देवल गंगापुर, मन्नूर, तेल्लूर, अवराडा, देसाई, कल्लूर, अफजलपुर तालु, एटागा, अरावल, जेवर्गी तालुक में निंबल और काडाबोर, काडा और चित्रापुर तालुक में कोबल में भीमा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image