Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:51 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में बारिश का कहर, छह लोगों की मौत और कई मवेशी मरे

देहरादून 12 अगस्त (वार्ता) उत्तराखंड में लगातार हो रही भारी बारिश में विभिन्न स्थानों पर मकान, पशुशालायें और सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं तथा नदियों का जलस्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है।
मकान ध्वस्त होने के कारण अकेले चमोली जनपद में पांच महिलाओं और एक पुरुष सहित कुल छह लोगों की मौत हो गई आैर इसके साथ ही अनेक पशु भी काल का ग्रास बन गए।
राज्य आपदा परिचालन केंद्र के अनुसार चमोली जनपद की तहसील घाट के ग्राम बाज बगड़ आली और लाठी गांव में बिजली गिरने से कई मकान और गौशालाएं पूरी तरह नष्ट हो गई। इस बीच, बाज बगड़ गांव में मकान गिरने से रूपा देवी (36) और उसकी छह महीने की पुत्री चन्दा की मृत्यु हो गई। जबकि दो बैल, एक भैंस, दो गाय, एक बछड़ा और 40 बकरियों की भी मौत हो गई।
आली गांव में बिजली गिरने से भौरली (21) और लाखी गांव में शंकरलाल की दो पुत्रियां आरती और अंजली के साथ शंकर लाल का भतीजा अजय की मकान में दबकर मौत हो गई।
इसके अतिरिक्त मसलाधार बारिश के कारण राज्य के सभी 13 जनपदों में अधिकांश सड़क मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं। गंगा नदी खतरे के निशान से मात्र दो मीटर नीचे बह रही है। अन्य नदियों का भी जलस्तर खतरे के निशान के पास बह रहा है। राज्य मौसम विभाग ने अगले 24 घण्टे में विभिन्न जनपदों में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है। जनपदों में पुलिस प्रशासन ने नदी, नालों के किनारे बसी बस्तियों को खाली करा दिया है।
सं. उप्रेती
वार्ता
image