Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:14 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तिरुपति आईआईटी के पहले दीक्षांत समारोह में निशंक ने छात्रों को दी डिग्रियां

तिरुपति 13 अगस्त (वार्ता) मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को यहाँ आंध्र प्रदेश के पहले भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के प्रथम दीक्षांत समारोह में 103 छात्रों को डिग्रियां प्रदान की और नये ट्रांजिट परिसर का भी उद्घाटन किया।
आंध्र प्रदेश के पुनर्गठन के बाद 500 एकड़ में स्थापित इस आईआईटी के स्थाई परिसर के निर्माण का पहला चरण 2021 में पूरा हो जायेगा। केंद्र सरकार ने 2020 तक के लिए 1074 करोड़ रुपए मंजूर किये हैं।
श्री निशंक ने बी-टेक के 102 और एमएस के एक छात्र को डिग्रियां प्रदान कीं। इस अवसर पर राज्य के शिक्षा मंत्री ए सुरेश, तिरुपति के सांसद बाली दुर्गा पर्सा राव, विधायक मधुसुदन रेड्डी, उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रमण्यम तथा निदेशक प्रो. सत्यनारायण भी मौजूद रहे।
श्री निशंक ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें ख़ुशी हो रही है कि तीसरे दौर के आईआईटी तेजी से विकसित हो रहे हैं जिनमें तिरुपति आईआईटी भी शामिल है। उन्होंने कहा कि भारत गाँव का देश है और सामान्य नागरिकों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए हमें तकनीकी का इस्तेमाल करना चाहिए और इसके लिए आर्टिफीसियल इंटेलीजेन्स तथा ऊर्जा के क्षेत्र में तकनीक का प्रयोग करना चाहिए।
उन्होंने देश के कई आईआईटी में शुरू स्टार्ट अप की चर्चा करते हुए कहा कि इससे देश की अर्थव्यस्था मज़बूत होगी क्योंकि ये स्टार्ट अप एक दिन बड़ी कम्पनियों में बदल जायेंगे।
श्री निशंक ने बताया कि इस आईआईटी का परिसर 2500 छात्रों के लिए बनाया जाएगा। फ़िलहाल इसमें 823 छात्र पढ़ रहे हैं जिनमें 582 बी-टेक के हैं और कुल 78 शिक्षक तथा 56 कर्मचारी हैं। बी-टेक में 17 प्रतिशत लडकियाँ हैं।
श्री सुब्रमण्यम ने कहा कि इस आईआईटी के छात्रों के सौ शोध पत्र अंतर राष्ट्रीय स्तर पर प्रकाशित हुए हैं।
प्राे. सत्यनारायण ने बताया कि इस आईआईटी को 29 परियोजनाओं के लिए दस करोड़ 40 लाख रुपए मिले हैं।
अरविन्द, उप्रेती
वार्ता
image