Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


अती वरदार भगवान:कतार में खड़ी महिला ने बच्चे को जन्म दिया

चेन्नई 14 अगस्त (वार्ता) चालीस साल में एक बार खुलने वाले तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थिति भगवान वरदराजा स्वामी मंदिर में भगवान अती वरदार के दर्शन के लिए लिए आई एक महिला ने बुधवार को एक बच्चे को जन्म दिया जिसका श्रद्धालुओं ने भगवान अती वरदार के नाम पर नामकरण करने का आग्रह किया है।
रिपोर्टों के अनुसार विमला अपने पति अशाेक के साथ भगवान अती वरदार के दर्शन के लिए कतार में खड़ी थी। इस दौरान उसे प्रसव पीड़ा हुयी। उसे श्रद्धालुओं ने परिसर में तैनात मेडिकल टीम के पास पहुंचाया जहां उसने एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया। उसे बाद में कांचीपुरम सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया। श्रद्धालुओं ने दंपति से आग्रह किया कि तीन किलोग्राम वजनी इस नवजात बच्चे का नाम वे भगवान अती वरदार के नाम पर रखें क्योंकि उसका जन्म बहुत ही दुलर्भ और पवित्र मौके पर हुआ है।
देश का यह ऐसा पहला मंदिर है जो 40 साल में एक बार ही भक्तों के लिए खुलता है। रिपोर्टों के अनसुार ,“ भगवान अती वरदार की मूर्ति भक्तों को दर्शन देने के लिए 40 साल में एक बार कुछ दिनों के लिए जल समाधि से बाहर निकाली जाती है। इस वर्ष तीन जुलाई को इस मूर्ति को मंदिर के पवित्र तालाब से बाहर निकाला गया और इसी के साथ 48 दिनों तक चलने वाला प्रसिद्ध कांची अती वरदान महोत्सव शुरु हो गया है। ”
इससे पहले वर्ष 1979 में भक्तों को इस भगवान के दर्शन हुए थे।

भगवान अती वरदार के दर्शन के लिए भक्तों का हुजुम उमड़ पड़ता है। विदेश से भी श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं। अब तक करीब 90 लाख लोग भगवान अती वरदार के दर्शन कर चुके हैं।एक माह तक भगवान के दर्शन शयन अवस्था में हाेते हैं और एक अगस्त के बाद खड़ी मुद्रा में भक्त इनके दर्शन कर पाते हैं।
एक जुलाई को भगवान अती वरदार की मूर्ति को पवित्र तालाब से बाहर निकालने के बाद दर्शन के लिए मंदिर के वसंत मंडपम में रखा गया था। राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मंदिर के पुजारियों की मौजूदगी में हजारों श्रद्धालुओं ने उनकी पूजा-अर्चना की। इस दौरान मूर्ति को फूल-माला के साथ भव्य यात्रा निकालकर मंदिर के अलग-अलग हिस्सों में ले जाया गया।
भक्तों को किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए प्रशासन की तरफ से खास व्यवस्था की गई है।
आशा जितेन्द्र
वार्ता
More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image