Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:24 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


दर्शन की समयावधि बढ़ाने की याचिका अदालत ने की खारिज

चेन्नई, 16 अगस्त (वार्ता) मद्रास उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को 40 वर्षों में 48 दिनों से अधिक समयावधि के लिये भगवान अठी वरदार के कपाट खोलने जाने संबंधी याचिका खारिज दी।
न्यायालय ने याचिका खारिज करते हुये कहा कि यह पौराणिक मान्यताओं एवं धार्मिक आस्था से जुड़ा मसला है। इसलिये इस मामले में न्यायालय हस्तक्षेप नहीं कर सकता।
याचिकाकर्ता बसंत कुमार दक्षिण भारत हिंदू महासभा के सदस्य हैं। श्री कुमार ने अपनी याचिका में मांग की है कि मात्र
48 दिन तक दर्शन के लिए खुलने वाले भगवान अठी वरदार के कपाट की समय अवधि बढ़ाई जाये लेकिन न्यायमूर्ति मणिकुमार एवं सुब्रमणियम की संवैधानिक पीठ ने राज्य सरकार का पक्ष जानने के बाद याचिकाकर्ता की याचिका पर सुनवाई करने से इन्कार कर दिया।
राज्य सरकार ने अदालत में दलील देते हुए कहा कि 10 वर्षों में केवल एक बार ही भगवान अठी वरदार के कपाट दर्शन को खोले जा सकते हैं। सुरक्षा कारणों से 40 वर्षों में केवल 48 दिनों के लिये एक बार ही भगवान वरदार की प्रतिमा को मंदिर टैंक से बाहर निकाला जा सकता है और इसी समय अवधि के दौरान ही भगवान वरदार की प्रतिमा के दर्शन किये जा सकते हैं।
इस पर न्यायालय ने भी स्पष्ट कर दिया कि मंदिर में भगवान अठी वरदार के दर्शन की समयावधि नहीं बढ़ाई जा सकती।
याचिकाकर्ता ने दायर याचिका में कहा कि वह 28 जुलाई को कांचीपुरम में भगवान वर्द्धमान पेरुमल के दर्शन करने गये लेकिन मंदिर में अधिक भीड़ होने के कारण वे भगवान के दर्शन नहीं कर सके। इसलिये उन्होंने भगवान के दर्शन की समयसीमा बढ़ाने की मांग को लेकर मद्रास उच्च न्यायालय में याचिका दायर की।
भगवान अठी वरदार के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिये एक जुलाई को खोले गये और आज कपाट बंद कर दिये गये।
भगवान अठी वरदार के दर्शन के बाद उनकी प्रतिमा को चांदी की मंजूषा में रख फिर से टेम्पल टैंक में रख दिया गया है जिसे अब 2059 में ही दुबारा 48 दिनों के लिये दर्शन को टैंक से बाहर निकाला जायेगा। उसके बाद ही श्रद्धालु फिर भगवान अठी वरदार के दर्शन कर सकेंगे।
इस बार 31 जुलाई से एक अगस्त के बीच कपाट खुलने पर एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान अठी वरदार की प्रतिमा के दर्शन किये।
सं.श्रवण
More News
कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ  खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शशिकला के खिलाफ खारिज किया मतदाता रिश्वत मामला

18 Apr 2024 | 7:29 PM

बेंगलुरु, 18 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक उच्च न्यायालय ने गुरुवार को 2023 राज्य विधानसभा चुनाव से संबंधित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक और पूर्व मंत्री शशिकला जोले के खिलाफ 'मतदाता रिश्वत' मामला खारिज कर दिया।

see more..
image